1. ख़बरें

बना रहे हैं घर खरीदने का प्लान, तो आपके लिए है ये बुरी खबर, क्योंकि SBI ने उठा लिया है अब ऐसा कदम

सचिन कुमार
सचिन कुमार

SBI Bank

जी हां...बिल्कुल ठीक पढ़ा आपने...अगर आप घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो हमारी इस खबर को पढ़कर आपको झटका लग सकता है. संभवत: आपका पूरा प्लान भी चौपट हो जाए और आपके सपनों का घर बनने से पहले ही धराशायी हो जाए, इसलिए इस जरूरी खबर को जरूर पढ़ लें, क्योंकि यह आपके लिए आगे का प्लान बनाने में मददगार साबित होगा? वो कैसे, तो इसे जानने के लिए पढ़िए  ये खास रिपोर्ट...

आखिर क्या है पूरा माज़रा

दरअसल, अभी हाल ही में एसबीआई बैंक ने एक बड़ा कदम उठाया है. एसबीआई ने अपने होम लोन (Home Loan) के दर को बढ़ा दिया है, जिसके बाद से अब घर खऱीदने के लिए लोन लेने वाले लोगों को पहले की तुलना में ज्यादा इएमआई (EMI) की अदायगी करनी होगी. यह सब इसलिए होगा, चूंकि एसबीआई ने अपने होम लोन के दर को बढ़ा दिया है.

कितनी है एसबीआई की नई ब्याज दर

यहां हम आपको बताते चले कि एसबीआई की नई ब्याज दर 6.95 फीसद है. 31 मार्च 2021 तक यह 6.70 फीसद थी. बताया जा रहा है कि बैंक ने यह कदम अपने आगामी स्रोत व मौजूदा समय की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उठाया है. खैर, अब देखना यह होगा कि इसका आने वाले दिनों में ग्राहकों पर क्या कुछ असर पड़ता है. घर खरीदने का प्लान बनाने वाले लोगों पर बैंक के इस फैसले का क्या कुछ असर पड़ता है. इसके लिए तो फिलहाल यही मुनासिब रहेगा कि अभी कुछ इंतजार कर लिया जाए.

एक नजर एसबीआई समिति के आंकड़ों पर

वहीं, अगर बैंक के इस फैसले को एसबीआई समिति के आंकड़ों के संदर्भ में देखे तो मालूम पड़ेगा कि 75 लाख रूपए तक के होम लोन के लिए ब्याज दर 6.75 फीसद थी, लेकिन अब बैंक ने अपने हालिया फैसले में ब्याज दर को बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में एसबीआई बैंक के इतर अन्य बैंक भी होम लोन के ब्याज दर को बढ़ा सकते हैं.

होम लोन पर लगेगा प्रोसेसिंग शुल्क 

यहां हम आपको बताते चले कि अब बैंक ने ग्राहकों को लोन मुहैया कराने के लिए प्रोसेसिंग शुल्क भी लगा दिया है. कल तक बैंक ग्राहकों को महज बिना प्रोसेसिंग शुल्क के ही लोन मुहैया करवाया करते थे, लेकिन अब इसमे प्रोसेसिंग शुल्क की राशि को भी एड कर दिया गया है. आंकड़ों के संदर्भ में बात करें, तो प्रोसेसिंग शुल्क में अब 0.40 फीसदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के रूप में होगा। इसके साथ ही 10 हजार से लेकर 30 हजार तक की राशि को बतौर जीएसटी जोड़ा जाएगा.

English Summary: SBI Increase the rate of home loan

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News