News

SBI देगा बिना प्रोसेसिंग फीस के छात्रों को एजुकेशन लोन

वर्तमान में पढ़ा-लिखा होना बहुत जरूरी है. बढ़ती महंगाई के साथ-साथ घर खर्च भी बढ़ गए है. इस महंगाई की दुनिया में शिक्षा प्राप्त करना भी बड़ी बात है क्योंकि शिक्षा की लागत आसमान को छू रही है. महंगाई के चलते माता-पिता बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए लोन लेते है.

अगर आप भी शिक्षा लोन के लिए सोच रहे हैं तो आप भारत के सबसे बड़े बैंक (SBI) से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है. भारतीय स्टेट बैंक विभिन्न प्रकार का शिक्षा ऋण प्रदान देता है जैसे- स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन लोन वेब प्लेटफॉर्म, एसबीआई हायर एजुकेशन लोन स्कीम,  एजुकेशन लोन स्कीम,  वोकेशनल एजुकेशन लोन आदि. 

यह ऋण लेने के लिए छात्रों को भारत या फिर विदेश के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ए़डमिशन होना जरूरी है. इसके बाद ही आप इस लोन को प्राप्त कर सकते है. इसके साथ ही एसबीआई स्टूडेंट्स लोन स्कीम के अंतर्गत मिलने वाले एजुकेशन लोन पर किसी भी प्रकार की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगाई जाती है.

भारत में हायर एजुकेशन कोर्स

 यूजीसी(UGC), एआईसीटीई(AICTE), आईएमसी(IMC) और किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में टेक्नोलॉजी कोर्स, प्रोफेशनल कोर्स में ग्रेजुएशन (Graduation) और पोस्ट ग्रेजुएशन (Post -Graduation) में डिग्री या डिप्लोमा.

आईआईटी(IIT) और आईआईएम(IIM) जैसे इंस्टीट्यूट की तरफ से चलने वाले डिग्री और डिप्लोमा कोर्स आदि.

डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन, शिपिंग या फिर इससे संबंधित इंस्टीट्यूट से मान्यता प्राप्त डिग्री, डिप्लोमा कोर्स जैसे पायलट ट्रेनिंग, एरोनॉटिकल, शिपिंग आदि.

किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से प्रोफेशनल, टेक्निकल ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और डिप्लोमा कोर्स जैसे एमसीए, एमबीए, एमएस आदि

इस तरह आप इन कोर्सेस पर शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते है और अपनी शिक्षा को अपनी सफलता तक पहुंचा सकते है.....



Share your comments