News

खेत खरीदना चाहते हैं तो बैंक से लोन लें, भरने के लिए मिलेगा इतना समय

सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. अब इसी तरह बैंकों ने भी एक ऐसी ही किसानों के लिए स्कीम निकाली है जो गरीब किसानों के लिए एक उम्मीद की किरण साबित हो सकती है. भविष्य में कृषि का स्तर बहुत ऊपर तक जाने वाला है. इसे देखते हुए बैंक भी किसानों के लिए नई-नई स्कीम चालू करते रहते हैं. भारतीय स्टेट बैंक ने किसानों के लिए एक ऐसी ही स्कीम निकाली है. इस स्कीम से किसान खेती के लिए ज़मीन खरीद सकते हैं. इस स्कीम द्वारा दिए गए लोन को आप 7 से 10 सालों तक चुका सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार लैंड परचेज स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए गरीब और छोटे किसान इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. जिन किसानों के पास 5 एकड़ या 2.5 एकड़ से कम जमीन है वे किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.  इसके अलावा जिनके पास ज़मीन नहीं है या फिर वे मजदूरी करते हैं वो भी इस स्कीम के अंतर्गत जमीन खरीदने के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है, उसका कम से कम दो साल का लोन रिपेमेंट का रिकॉर्ड होना अनिवार्य है. एसबीआई बैंक दूसरे बैंक के ग्राहकों के आवेदन पर भी विचार कर सकता है परंतु जो आवेदन कर रहा है उसका किसी और बैंक पर लोन बकाया नहीं होना चाहिए.

कितनी है लोन की सीमा

इस स्कीम के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक द्वारा खरीदी जाने वाली जो जमीन का मूल्य का आंकलन करेगा. इसके बाद उसकी कुल कीमत का 85 प्रतिशत लोन प्रदान करेगा. इस स्कीम के तहत लोन लेकर खरीदी जाने वाली जमीन बैंक के पास तब तक बंधक रहेगी जब तक कि आवेदक लोन की रकम को पूरी तरह वापिस नहीं कर देता. जब वह रीपेमेंट करेगा उसके बाद ही वह खुद उस जमीन का हकदार बन सकता है.  

लोन चुकाने की अवधि

अधिकतर स्कीम के अंतर्गत आपको लोन लेने पर ज्यादातर 1 - 2 साल का समय दिया जाता है. जब यह समय पूरा हो जाता है उसके  बाद आपको मासिक किश्त द्वारा लोन का रीपेमेंट करना होता है. इस स्कीम के तहत आवेदक 9 से 10 साल में लोन का रीपेमेंट कर सकता है. जिससे वह आराम से अपनी जमीन का भी लाभ उठा सकता है और उसे लोन की भी ज्यादा चिंता नहीं होती. आपने जो जमीन खरीदी है अगर वह खेती के लिए तैयार है तो उस लोन का रीपेमेंट शुरू करने के लिए आपको 1 साल का समय मिल जाता है और अगर आपको अपनी जमीन को खेती करने के लिए अभी तैयार करना है तो लोन का रीपेमेंट शुरू करने के लिए 2 साल का समय भी मिल जाता है. जिससे आप पर रकम चुकाने का ज्यादा तनाव नहीं आता है.



Share your comments