News

SBI Alert ! बैंक ने बदले पैसे जमा करने और निकालने से जुड़े ये खास नियम, पढ़े पूरी खबर

Sbi

देश के जाने मने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक तगड़ झटका दिया है. एसबीआई ने ATM में से पैसे निकालने के नियमों में संशोधन किया है. इन बदले गए नियमों के अनुसार, अब खाताधारकों पर मुफ्त ट्रांसक्शन (Free Withdrawal) की सीमा से अधिक का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही, अगर SBI  खाताधारक (Account Holder) के खाते में बैलेंस नहीं है, तो असफल लेनदेन (Failed Transaction) के लिए भी जुर्माना राशि देना होगा.

SBI मेट्रो शहरों के  नियम (SBI Rules for Metro Cities)

SBI के ये नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो गए हैं. एसबीआई मेट्रो शहरों (Metro Cities)  में एटीएम से 8 गुना मुफ्त लेनदेन (Free Transaction) प्रदान करता है. यानी अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं, तो आपसे महीने में 8 बार एटीएम से पैसे निकालने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा रकम निकालते हैं, तो आपको जुर्माना राशि भरनी पड़ेगा. SBI एटीएम से मुफ्त पैसे (Free Money) निकालने के नियमों के मुताबिक, मेट्रो शहरों में एसबीआई खाताधारक (SBI Account Holders) एटीएम से 5 गुना लेनदेन आसानी से कर सकते हैं और अन्य किसी बैंक के एटीएम का उपयोग 3 बार कर सकते हैं. यह सब नियम मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर और हैदराबाद जैसे मेट्रो शहरों में लागू किए गए है. 

ये खबर भी पढ़े: IBPS RRB Recruitment 2020: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में निकली हजारों पदों पर सरकारी भर्तियां, ग्रेजुएट जल्द करें इस लिंक से आवेदन

Bank

SBI गैर- मेट्रो शहरों के नियम (SBI Rules for Non-Metro Cities)

इसके अलावा, गैर-मेट्रो शहरों (Non-Metro Cities) में एसबीआई खाताधारक एटीएम से 10 बार मुफ्त लेनदेन (Free Transaction) कर सकते हैं, आप 5 बार में लेनदेन एसबीआई के एटीएम  (SBI Atm) और 5 अन्य बैंकों के एटीएम (Other Bank Atm) से कर सकते हैं.  इस ट्रांसक्शन सीमा (Transaction Limit) को पार करने पर बैंक द्वारा आपसे 10 रुपए से 20 रुपए तक GST शुल्क लिया जा सकता है.

मासिक न्यूनतम राशि (MMA) रखने की अनिवार्यता समाप्त

SBI द्वारा बचत खाताधारकों से मासिक न्यूनतम राशि नहीं रखने पर (non-maintenance of monthly average balance) कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

नहीं लगेगा SMS चार्ज

SBI बैंक अब आपने बचत खाताधारकों से बैंक SMS चार्जेज (Bank SMS Charge) नहीं लेगा.

ज्यादा पैसे निकालने पर देना होगा OTP

SBI ने एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा पैसे निकालने पर आपको ओटीपी (OTP) देना होगा. इसके अलावा खाताधारकों को रात के 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक SBI के एटीएम से कैश निकालने के लिए OTP देना पड़ेगा. ये सुविधा खाताधारकों को सिर्फ SBI एटीएम में ही मिलेगी. अगर आप  किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको पहले की तरह आराम से निकाल सकते हैं. आपको किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी.



English Summary: SBI Alert! Bank changed these special rules related to depositing and withdrawing money, read full news

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in