News

PMVVY: इस योजना के तहत बुजुर्ग दंपती को मिलेगी 18,500 रुपये की मासिक पेंशन, पढ़ें पूरी खबर

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Company Limited) के 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)  शुरू कर दी है. यह पेंशन योजना गैर-लिंक्ड (Non -linked) और गैर-भाग (Non-participating) वाली है और यह 31 मार्च, 2023 तक निवेशकों के लिए उपलब्ध होगी. 

एलआईसी के अनुसार, इस योजना में 10 साल की पॉलिसी अवधि है और निलंबनकर्ता मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है.

ऐसे दौर में जब बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit ) की दर लगातार कम हो रही है, तब यह स्कीम आपके लिए बेहद अहम साबित हो सकती है। फिलहाल आप इस योजना के तहत 31 मार्च, 2021 तक जमा की गई रकम पर 7.4 फीसद सालाना की दर से ब्याज प्राप्त कर सकते है. इसके बाद वित्तीय वर्ष  (Financial Year)  2022 - 2023 के लिए बाद में ब्याज की दर का निर्धारण किया जाएगा.

न्यूनतम 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले वरिष्ठ  नागरिकों (Senior Citizens) के लिए यह योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत अधिकतम 15 लाख रुपए की राशि जमा की जा सकती है और उस पर अधिकतम पेंशन 9,250 रुपए दी जाएगी.

ये खबर भी पढ़े: PMSBY: 1 लीटर पानी की कीमत से भी सस्ता मिल रहा है ये 2 लाख रुपए का बीमा, जानें आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में अगर  पति और पत्नी दोनों निवेश करते हैं तो उन्हें प्रति माह 18,500 रुपए की नियमित आय 10 वर्ष तक होगी. इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, छमाही या फिर सालाना पेंशन ली जा सकती है. 60 वर्ष की आयु के बाद इस योजना  में 10 वर्ष के लिए निवेश किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Pension Scheme: 10 रुपए के निवेश पर पाएं 60 हजार रुपए पेंशन,ऐसे करें आवेदन



English Summary: PMVVY: Under this scheme, elderly couple will get a monthly pension of 18,500 rupees, know the whole process

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in