आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

Pension Scheme: 10 रुपए के निवेश पर पाएं 60 हजार रुपए पेंशन,ऐसे करें आवेदन

सरकार की तरफ से शुरू की गई अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सदस्यों की संख्या में काफी हद तक बढ़ोतरी हुई है जोकि अब लगभग  2.23 करोड़ तक पहुंच गई है. दुनिया में फैली कोरोना महामारी को देखते हुए मोदी सरकार ने इसके इलाज के लिए नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System) से पैसा निकालने की मंजूरी दे दी है. पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए (PFRDA) ने भी इसकी इजाजत दे दी है. एनपीएस (NPS) के टियर-1 खाते से इसके लिए आसानी से आंशिक निकासी कर सकते है. आपको जानकार हैरानी होगी कि मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना द्वारा आप प्रतिदिन 10 रुपए के निवेश से  60 साल की उम्र के बाद प्रति माह 5,000 रुपए की पेंशन (जोकि सालाना  60 हजार रुपए हुए) पा सकते हैं.

इस बैंक में खुले सबसे ज्यादा अकाउंट 

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का इस योजना में काफी योगदान रहा है. इसमें लगभग 11.5 लाख अटल पेंशन खाते जोड़े है. अब कैनरा बैंक (Canara Bank) और बैंक ऑफ इंडिया(Bank of India) का नंबर है.इसके अलावा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक आदि ने सबसे ज्यादा अटल पेंशन योजना के लिए खाते खोले हैं.एक बयान में कहा गया है कि PFRDA ने मार्च 2020 तक करीब 2.25 करोड़ लोगों को इस पेंशन योजना से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है.

तो आइए जानते है इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में...

  • नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी (NSDL) की वेबसाइट के अनुसार, इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए. इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab ) से बाहर हैं.

  • अटल पेंशन योजना में पेंशन की राशि आपके द्वारा किए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत न्यूनतम 1 हजार रुपए और अधिकतम 5 रुपए मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते है. यह पेंशन आपको 60 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

  • इस योजना के अंतर्गत मरने के बाद भी धारक के परिवार को पेंशन राशि मिलती रहती है. अगर 60 वर्ष पूरे होने से पहले ही योजना से जुड़े व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाए तो फिर भी उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा कर सकती है और 60 वर्ष पूरे होने के बाद मासिक पेंशन पा सकती है.या फिर  उस  व्यक्ति की पत्नी अपने पति की मृत्यु होने के बाद एकमुश्त राशि का दावा (Claim) कर सकती है. किसी कारणवश अगर पत्नी की भी मृत्यु हो जाए है तो वे एक एकमुश्त राशि बनाए गए  नॉमिनी को दे दी जाएगी.

APY के लिए आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको बैंक या डाकघर से संपर्क करना होगा जहां आपका बचत बैंक खाता है.

  • अगर आपके पास बचत खाता है तो आपको APY पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए इस तरह का एक खाता खोलना होगा.

  • यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग से अच्छी तरह वाकिफ हैं तो आप आसानी से इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके अपने बचत खाते के माध्यम से APY के लिए आसानी से दाखिला ले सकते हैं और योगदान देने के लिए ऑटो डेबिट सुविधा का चयन कर सकते हैं.

  • आपके नामांकन की उम्र से लेकर 60 वर्ष तक के प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा.

English Summary: Pension Scheme: Get 60 thousand rupees pension on investment of 10 rupees, apply this way

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News