तो बेहतर स्वास्थ्य के लिए अब आयुर्वेदिक अंडा

किसान भाइयों अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिस प्रकार आयुर्वेद का इस्तेमाल किया जा रहा है तो अब आयुर्वेदिक अंडा भी आ गया है। इस सफल प्रयास को सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रोद्दोगिकी विश्वविद्दालय ने अंजाम दिया है इस प्रकार के अंडे में खासियत है कि मुर्गियों को दिए जाने वाले आहार को पूरी तरीके से आयुर्वेदिक बनाया गया है। जिसके अन्तर्गत उन्हें जड़ी बूटियों वाला आहार दिया गया। कुल मिलाकर 15 प्रकार की जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अतिरिक्त अनाज वाला आहार जैसे मक्का, बाजरा व दाल की बजरी आदि दिया जाता है।

बताते हैं कि इस बीच मुर्गियों द्वारा दिए गए अंडे हल्का गुलाबी होता है जबकि सामान्यतया मुर्गी का अंडा सफेद रंग का होता है। विशेष तौर पर इस आयुर्वेदिक अंडे में ओमेगा -3 वसा अम्ल होता है जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है यानिकी दिमाग को तेज और दुरुस्त करता है। इस अंडे के लिए विश्वविद्दालय में प्रशिक्षण भी चल रहा है और यह कीमत में तैयार हो जाता है।

इस संदर्भ में विश्वविद्दालय के कुलपति गया प्रसाद का मानना है कि यह प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प के लिए कारगर साबित होगा।

तो वहीं पशु पोषण विशेषज्ञ डॉ. अजीत कुमार ने कहा कि सामान्य तौर पर रसायनों ने मुर्गियों को स्वस्थ रखने के लिए एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे अंडो की गुणवत्ता खराब हो जाती है लेकिन आयुर्वेदिक अंडा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा।

Comments