1. ख़बरें

Neem Cake Fertilizer: नीम केक से फसल में आएगी जान, जानिए अन्य विशेषताएं

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

IFFCO

इफ्को (Indian Farmers Fertiliser Cooperative Limited जिसे IFFCO के नाम से भी जाना जाता है) ने हाल ही में नीम केक (Neem Cake) जैविक खाद उर्वरक (Organic Manure Fertilizer) लॉन्च किया है. ये जैविक उर्वरक महाराष्ट्र से आने वाले गैर-खाद्य (Non-Edible) और डी-ऑइल (D-Oil) नीम केक उर्वरक से बनाया जाता है. इस पर इफको (IFFCO) के एमडी डॉ. यू एस अवस्थी ने ट्वीट कर बताया कि, "खुशी है कि इफको द्वारा लॉन्च किया यह एक और नवीन उत्पाद है जिसे महाराष्ट्र के गैर-खाद्य डी-तेल नीम केक उर्वरक (Neem Cake Fertilizer) कहा जाता है." अवस्थी ने यह भी बताया कि नीम केक सभी फसलों के लिए एक जैविक खाद है और यह एन, पी, के और कार्बनिक कार्बन में समृद्ध है.

यूएस अवस्थी ने ट्वीट में कहा, खुशी है कि IFFCO ने नॉन-एडिबल और डी-ऑयल्ड नीम केक फर्टिलाइजर नामक एक और अभिनव उत्पाद लॉन्च किया है. यह सभी फसलों के लिए एक जैविक खाद है. यह N,P,K और ऑर्गेनिक कार्बन से भरपूर है. यह नेमाटोड (nematodes), मिट्टी के ग्रब्स (soil grubs) और सफेद चींटियों (white ants) से जड़ों की रक्षा करता है.

क्या होता है नीम केक (What is Neem Cake)

नीम के बीज (निंवोली) से तेल भी निकलता है. तेल निकालने के बाद गुठली की लुगदी से नीम केक तैयार किया जाता है. नीम की गुठली में एनपीके (नाइट्रोजन-फॉस्फोरस-पोटेशियम) और साथ ही नॉर्ट्रिप्टेनोइड्स और आइसोप्रेनॉइड जैसे पोषक तत्व होते हैं. नीम केक का इस्तेमाल खेती, बागवानी, फूलों की खेती और टर्फ उद्योग में जैविक उर्वरक के रूप में किया जाता है. यह कीटनाशक का भी काम करता है.

इफको ने बनाया रिकॉर्ड (IFFCO Created Record)

IFFCO ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान उत्पादन, बिक्री, लाभ और ऑपरेशन के क्षेत्र में अब तक के सबसे अच्छे प्रदर्शन के साथ एक रिकॉर्ड कायम किया है. इस दौरान इफको को 1005 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ जो अब तक का सर्वाधिक है. इसके पिछले वित्त वर्ष यानी 2018-19 में कंपनी ने 841.58 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया था. इफको का कहना है कि कठिन और अनिश्चित बाजार दशा तथा मौसम के बावजूद उसने 133 लाख टन उर्वरकों की रिकॉर्ड बिक्री की है.

English Summary: Neem Cake Fertilizer: IFFCO Launches Neem Cake Fertilizer That Will Bring Life and Pests Into Crop

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News