News

LPG Cylinder Price Update: 1 नवंबर से बदल रहे हैं यह 4 नियम, आम आदमी के लिए जानना है बहुत जरूरी

gas

आम आदमी की जेब पर 1 नवंबर 2020 से काफी असर पर पड़ सकता है, क्योंकि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. इसके साथ ही एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Price) का सिस्टम से भी बदल जाएगा. बता दें कि 1 नवंबर से एलपीजी (LPG) गैस सिलेडर की डिलीवरी को लेकर नया सिस्टम जारी हो रहा है. इसके तहत अब एलपीजी उपभोक्ताओं को बिना ओटीपी (OTP) के सिलेंडर नहीं दिया जाएगा. इतना हीं नहीं, इंडेन गैस ने सिलेंडर बुकिंग का नंबर भी बदल दिया है. आइए आपको इन सभी बदलावों के बारे में विस्तार से बताते हैं, ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए 1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के कुछ नियम पूरी तरह से बदल जाएंगे. अगर नए नियम की बात करें, तो अब उपभोक्ताओं को ओटीपी द्वारा गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा गैस उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी, साथ ही उसका भुगतान भी ऑनलाइन करना होगा. जब उपभोक्ता भुगतान कर देंगे, उसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. जब गैस एजेंसी का कर्मचारी गैस सिलिंडर की डिलिवरी करने आएगा, तो इसे यही ओटीपी को दिखाना होगा. इसके बाद आपको गैस सिलेंडर दिया जाएगा.

gas

अपडेट कराए अपना मोबाइल नंबर

नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी की बात करें, तो इससे उन ग्राहकों की समस्या बढ़ जाती है, जिनका एड्रेस और मोबाइल नंबर गलत रजिस्टर्ड होती है. इस वजह से उन लोगों के लिए सिलेंडर की डिलीवरी में काफी समस्या होती है. ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वह अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर जल्द अपडेट करा लें. बता दें कि यह नियम कमर्शियल LPG के लिए लागू नहीं होने वाला है.

इंडेन गैस ने बदला बुकिंग नंबर

अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं, तो पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा सकते हैं, क्योंकि इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर उपलब्ध कराया है. अब इसके जरिए गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक होगा. इंडियन ऑयल द्वारा जानकारी मिली है कि देश के अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर उपलब्ध होते थे, लेकिन अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर उपलब्ध करा दिया है. अब इंडेन गैस के ग्राहकों एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेज सकते हैं.

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत की बात

आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा की जाती है. इस वजह से सभी लोगों को (LPG Consumer) एक तारीख का इंतजार रहता है. इस दिन रसोई गैस की कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. बता दें कि अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.



English Summary: LPG cylinder prices may change from November

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in