1. ख़बरें

ग्राम पंचायत को कितना पैसा मिला और कितना खर्च हुआ, ऐसे जानिए

श्याम दांगी
श्याम दांगी
panchyat

Village Panchayat

सरकार छोटे बड़े सरकारी विभागों के साथ अब ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) को भी डिजिटल करने के लिए प्रयासरत है. इसकी सबसे बड़ी वजह है पंचायत के कार्यों में पारदर्शिता आए और हर व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें. अब ग्राम पंचायत को मिलने वाले निर्माण बजट की आप घर बैठे जानकारी ले सकते हैं.

जिसे आप कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये एक क्लिक कर देख सकते हैं. यदि आपको इसमें किसी प्रकार की अनियमितता नज़र आती है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. ऑनलाइन जानकारी निकालकर आप सरपंच, जिला पंचायत के कार्यों पर नज़र रख सकते हैं. आइये कैसे जानते हैं ग्राम पंचायत को मिला बजट :

1. इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार की इस वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा : http://planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport पर क्लिक करना होगा

2. फिर वित्तीय वर्ष (Plan Year) का चुनाव करें. यहां आपको 2015-16, 2016 -17, 2017 -18, जैसे साल का डेटा निकाल सकते हैं.

3. इसके बाद राज्य (State) का चुनाव करें. जैसे आप मध्य प्रदेश है तो मध्य प्रदेश पर क्लिक करें. अन्य राज्य से हैं तो अपने राज्य का चुनाव करें.

4. राज्य के चुनाव के बाद प्लान यूनिट (Plan Unit) का ऑप्शन आएगा. जहाँ से आपको अपनी पंचायत, ब्लॉक या जिला पंचायत का चुनाव करना होता है. जैसे आपने ग्राम पंचायत का चुनाव किया.

5. अब यहां से गेट रिपोर्ट (Get Report ) का चुनाव करना है और ग्राम पंचायतों को मिलें कार्य की पूरी जानकारी मिल जाएगी. जैसे कि सड़क निर्माण के लिए कितना पैसा मिला. जमीनी स्तर पर काम पूरा हुआ की नहीं आदि.

English Summary: know how much money approved for village panchayat development in your village in one click

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News