1. ख़बरें

Special Money Schemes: अगर बंद हो गई है आमदनी तो ऐसे करें पैसों का इंतजाम !

Rupee

Rupee

कोरोना संकट ने देश की आर्थिक स्थिति (Economic Situation) को पूरी तरह से हिला कर रख दिया है. जिस वजह से कई कंपनियों ने आर्थिक तंगी की वजह से अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया या फिर उनकी सैलरी में 60 से 70 फीसद तक कटौती कर दी.

ऐसे स्थिति में एक आम व्यक्ति करे भी तो क्या ही करे. लोगों की इसी स्थिति को देखते हुए आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे कुछ तरीके बताएंगे हैं, जिनसे आप इस कठिन समय में पैसों का इंतजाम कर सकेंगे. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

PF अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसे

अगर आप नौकरी करते हैं तो आप अपने पीएफ यानी प्रोविडेंट फंड खाते (Provident Fund Account or PFA) से पैसा निकाल सकते है. हालांकि, आप इस पीएफ खाते से अधिकतर 75 फीसद पैसे ही निकाल पाएंगे.

गोल्ड लोन (Gold Loan) ले सकते हैं

अगर आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता है तो आप बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आप घर में पड़े सोने को बैंक में गिरवी रख कर यह  लोन प्राप्त कर सकते हैं.जब आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जाए तो आप लोन चुका कर अपना गोल्ड वापस ले सकते हैं.

मुद्रा लोन योजना (MLS) से शुरू करें अपना बिजनेस

अगर आप छोटा या बड़ा बिजनेस शुरू करने की सोच रहें है तो आप इसके लिए मुद्रा लोन योजना का फायदा उठा सकते हैं. इसके तहत आपको 10 हजार से  10 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है और जिसको चुकाने की समय सीमा भी 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है.

English Summary: Special Money Making Schemes: If the income has stopped, then arrange for the money

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News