1. ख़बरें

बड़ी खबर! अगर आपने Loan मोरेटोरियम लिया है तो मोदी सरकार चुकाएगी ब्याज

Reserve Bank of India

Reserve Bank of India

लॉकडाउन में लोगों को आर्थिक तौर पर सहाता देने के लिए RBI ने लोन की EMI भुगतान आगे बढ़ाने (मोरेटोरियम) की सुविधा दी थी. बता दें कि यह सुविधा मार्च से 31 अगस्त तक यानी कुल 6 महीने के लिए थी. लेकिन 31 अगस्त तक मोरेटोरियम का लाभ लेने वाले खाता धारकों को अब एक और राहत मिली है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.

क्या है पूरा मामला

दरअसल आरबीआई ने मार्च में लोगों को मोरेटोरियम यानी लोन की EMI 3 महीने के लिए आगे बढ़ाने की सुविधा दी थी. बाद में इसे 3 महीने और बढ़ाकर 31 अगस्त तक के लिए कर दिया गया. आरबीआई ने कहा था कि लोन की किस्त 6 महीने नहीं चुकाएंगे, तो इसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा. हालांकि, इसके साथ ये शर्त भी रख दी गई कि मोरेटोरियम के बाद बकाया पेमेंट पर पूरा ब्याज देना पड़ेगा. मतलब यह कि मोरेटोरियम सुविधा खत्म होने के बाद भी पिछले 6 माह की लोन के ब्याज पर अतिरिक्त ब्याज लगेगा.

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती पर मिली राहत

गौरतलब है कि  सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद केंद्र सरकार की तरफ से बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड के मोरेटोरियम पर लगने वाले अतिरिक्त ब्याज पर राहत मिली है. दरअसल केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है 

 कि एमएसएमई, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर, ऑटो लोन पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ किया जाएगा. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बकाया पर भी ये ब्याज वसूली नहीं की जाएगी.

English Summary: big news! Credit card loan moratorium interest will be waived by Modi government

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News