News

बड़ी खबर! अगर आपने Loan मोरेटोरियम लिया है तो मोदी सरकार चुकाएगी ब्याज

loan

लॉकडाउन में लोगों को आर्थिक तौर पर सहाता देने के लिए RBI ने लोन की EMI भुगतान आगे बढ़ाने (मोरेटोरियम) की सुविधा दी थी. बता दें कि यह सुविधा मार्च से 31 अगस्त तक यानी कुल 6 महीने के लिए थी. लेकिन 31 अगस्त तक मोरेटोरियम का लाभ लेने वाले खाता धारकों को अब एक और राहत मिली है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में..

क्या है पूरा मामला

दरअसल आरबीआई ने मार्च में लोगों को मोरेटोरियम यानी लोन की EMI 3 महीने के लिए आगे बढ़ाने की सुविधा दी थी. बाद में इसे 3 महीने और बढ़ाकर 31 अगस्त तक के लिए कर दिया गया. आरबीआई ने कहा था कि लोन की किस्त 6 महीने नहीं चुकाएंगे, तो इसे डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा. हालांकि, इसके साथ ये शर्त भी रख दी गई कि मोरेटोरियम के बाद बकाया पेमेंट पर पूरा ब्याज देना पड़ेगा. मतलब यह कि मोरेटोरियम सुविधा खत्म होने के बाद भी पिछले 6 माह की लोन के ब्याज पर अतिरिक्त ब्याज लगेगा.

loan

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती पर मिली राहत

गौरतलब है कि  सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद केंद्र सरकार की तरफ से बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड के मोरेटोरियम पर लगने वाले अतिरिक्त ब्याज पर राहत मिली है. दरअसल केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है कि एमएसएमई, एजुकेशन, होम, कंज्यूमर, ऑटो लोन पर लागू चक्रवृद्धि ब्याज को माफ किया जाएगा. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बकाया पर भी ये ब्याज वसूली नहीं की जाएगी.



English Summary: big news! Credit card loan moratorium interest will be waived by Modi government

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in