1. ख़बरें

कहीं आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा बंद तो नहीं हो गई, पढ़िए पूरी ख़बर

श्याम दांगी
श्याम दांगी
RBI

रिजर्व बैंक ने क्रेडिट-डेबिट कार्ड को लेकर नया नियम लागू किया है. यह फैसला बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड की वजह से लिया गया है. वहीं बैंक जो नए डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे उसमें लिमिटेड सुविधा हो सकती है. नए नियमों के मुताबिक नए जारी किए जाने वाले कार्ड्स पर केवल एटीएम(ATM ) के जरिये डोमेस्टिक ट्रांजैक्शन और पीओएस (POS) ट्रांजैक्शन की सुविधा होगी. 

बंद होगी डिजिटल ट्रांजैक्शन की सुविधा 

आरबीआई ने अपने बयान में कहा कि जिन पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अभी तक डोमेस्टिक या इंटरनेशनल डिजिटल ट्रांसजैक्शन नहीं हुआ है उन कार्ड्स की डिजिटल ट्रांजैक्शन सुविधा अविलंब बंद कर दी जाए. वहीं यदि ग्राहक को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी चाहता है तो वह अपने बैंक में संपर्क कर सकता है. 

डोमेस्टिक ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी

आरबीआई ने 1 अक्टूबर के बाद जारी किए जाने वाले एटीएम और क्रेडिट कार्ड पर केवल डोमेस्टिक ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी होगी. यह फैसिलिटी री-इश्यू होने वाले कार्ड्स पर भी होगी.

credit card

अन्य सुविधा के लिए बैंक से संपर्क करें

वहीं यदि आप डिजिटल ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या इंटरनैशनल ट्रांजैक्शन और कांटेक्टलेस ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी लेना चाहते हैं तो आपको सम्बंधित बैंक से संपर्क करना पड़ेगा. उक्त नियम डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों पर लागू होगा. गौरतलब है कि वर्तमान में कई बैंक अपने सभी तरह के कार्ड्स पर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन की सुविधा डिफाल्ट देते हैं. 

डी-ऐक्टिवेट की सुविधा 

आरबीआई ने सम्बंधित बैंक को सुविधा दी है कि यदि है कि यदि जारी किया गया कार्ड रिस्की है तो उसे डी-एक्टिव कर सकता है और ग्राहक को नया कार्ड जारी कर दें. वहीं यदि कार्ड धारक ने अपने कार्ड से अब तक कॉन्टैक्टलेस या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो वह इस फैसिलिटी को डिसेबल कर सकता है. 

स्विच ऑन-ऑफ की फैसिलिटी 

वहीं ग्राहक अब अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा को स्विच ऑन-ऑफ करवा सकता है. वहीं ग्राहक एटीएम, पीओएस मशीन या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने और ऑनलाइन खरीदारी की लिमिट तय करानी होगी.

English Summary: online transactions facility on your debit and credit card could be disabled know why

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News