1. ख़बरें

Hero Splendor Plus: 72000 की नई हीरो स्प्लेंडर बाइक हुई लॉन्च, जानें इसके दमदार फीचर्स, रेंज और माइलेज

क्या आप अपनी पुरानी बाइक से ऊब चुके हैं या फिर कोई नई, सस्ती और टिकाऊ बाइक की तलाश में हैं? यदि हां, तो आज हम आपको एक ऐसी बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं जो जनता की बाइक कहलाती है और अपने नए अवतार में लोगों का मन जीतने आ गई है.

रुक्मणी चौरसिया
Hero Splendor Plus Xtec Bike
Hero Splendor Plus Xtec Bike

जनता की बाइक कही जाने वाली हीरो होंडा स्प्लेंडर अपने नए अवतार में जल्द ही लॉन्च हो गई है. दरअसल, हीरो होंडा देश की एक विश्वसनीय ऑटो कंपनियों में से एक है. खासकर, लोगों के बीच स्प्लेंडर बाइक इतनी मशहूर है कि आप आज भी इसको हर दूसरे घर में देख सकते हैं.

2022 Hero Splendor Plus Xtec अपडेटेड फीचर्स, कनेक्टेड टेक और स्मार्ट लुक्स के साथ भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है. भारत की पसंदीदा कम्यूटर मोटरसाइकिल अब ताज़ा टेक-लोडेड अवतार में लॉन्च हो गई है. 

हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक डिजाइन, फीचर्स और विशेषताएं (Hero Splendor Plus Xtec Design & Features)

एक्सटेक स्प्लेंडर का समग्र आकार और डिजाइन नियमित स्प्लेंडर के बराबर है. एकमात्र बदलाव एक नए एलईडी डीआरएल का उपयोग है जो हेडलाइट कवर में एम्बेडेड है. इसके अलावा, हेडलाइट बल्ब अब एलईडी है. एक्सटेक वेरिएंट को रेगुलर वेरिएंट से अलग करने के लिए हीरो ने नए ग्राफिक्स का भी इस्तेमाल किया है. न्यूनतम ग्राफिक दृष्टिकोण का संयोजन अच्छा दिखता है.

फीचर्स की बात करें तो स्प्लेंडर एक्सटेक अब कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के साथ-साथ कुछ उपयोगी अपडेट्स को भी देखता है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अब ऑल-डिजिटल है जिसे चलते-फिरते कई जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. एमआईडी अब तात्कालिक ईंधन अर्थव्यवस्था के साथ-साथ समग्र यात्रा ईंधन अर्थव्यवस्था को दर्शाता है जो रोजमर्रा के यात्रियों के लिए सहायक होगा. इसके अतिरिक्त, एक्सटेक ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है जो राइडर को कॉल और मैसेज के लिए नोटिफिकेशन दिखाने में मदद करता है. हीरो ने वर्तमान उपयोगकर्ता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक यूएसबी चार्जर भी जोड़ा है. 

इन एडिशन के अलावा बाकी बाइक पहले जैसी ही है. शहर की सवारी के लिए बड़ी और चौड़ी सीट आरामदायक है. सस्पेंशन को कुशन वाली राइड क्वालिटी के लिए ट्यून किया गया है, जिसके लिए स्प्लेंडर दशकों से मशहूर है. साथ ही, हल्के और पतले शरीर का संयोजन सवारों के लिए पैंतरेबाज़ी को आसान बनाता है.

हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक इंजन और प्रतिद्वंदी (Hero Splendor Plus Xtec Engine & Rivals)

नए वेरिएंट में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है. स्प्लेंडर उसी प्रतिष्ठित और विश्वसनीय 97.2 सीसी, सिंगल-सिलेंडर इंजन का उपयोग करना जारी रखता है जो 7.8 एचपी की पीक पावर और 8.05 एनएम टार्क का उत्पादन करता है. यह किसी भी प्रकार के टरमैक के माध्यम से आवागमन की मांगों को पूरा करने के लिए 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है.  

स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक की कीमत नियमित वेरिएंट की तुलना में 1,200 रुपये अधिक महंगी है. साथ ही, Xtec की प्रतिस्पर्धा बजाज CT 100, TVS Sport, TVS Radeon, और Honda CD110 ड्रीम जैसी पसंदों से बनी हुई है.

हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक की कीमत (Hero Splendor Plus Xtec Price)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2022 हीरो स्प्लेंडर प्लस एक्सटेक अब 72,900 रुपये एक्स-शोरूम पैन इंडिया में उपलब्ध है. हीरो के स्वदेशी Xtec बैज को अब स्प्लेंडर पर लागू किया गया है ताकि इसे सेगमेंट प्रतिद्वंद्वियों के बीच प्रासंगिक बनाए रखने के लिए इसे थोड़ा अपग्रेड किया जा सके.

English Summary: hero splendor plus xtec bike 2022 Published on: 23 May 2022, 05:49 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News