1. ख़बरें

कृषि जागरण का "नुट्रिशन स्मार्ट एग्रीकल्चर" पर होने जा रहा लाइव वेबिनार, किसानों की आय व स्वास्थ्य का पूरक रहेंगे ये मुख्य बिंदु

कृषि जागरण 27 मई, 2022 को दोपहर 3 बजे पोषण स्मार्ट कृषि 'किसानों की आय और स्वास्थ्य का पूरक' विषय पर एक वेबिनार की मेजबानी कर रहा है. जिसमें विभिन्न नेताओं, सरकारी अधिकारियों और पोषण विशेषज्ञों के दृष्टिकोण के बारे में जानने का मौका मिल सकेगा.

रुक्मणी चौरसिया
Krishi Jagran Upcoming Webinar Poster
Krishi Jagran Upcoming Webinar Poster

जैसा कि हम सभी जानते हैंपोषण-स्मार्ट एग्रीकल्चर कृषि विकास के लिए एक खाद्य-आधारित दृष्टिकोण है जो कुपोषण और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के साधन के रूप में पोषण युक्त खाद्य पदार्थों की उपलब्धता और पहुंच को प्राथमिकता देता है. यह न केवल मानव पोषण की स्थिति में सुधार पर केंद्रित हैबल्कि किसान और ग्रामीण समुदाय की उत्पादकताआय और मुनाफे को बढ़ाने के कृषि व्यवसाय-स्तर के लक्ष्य को प्राप्त करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है.

पोषक तत्वों से समृद्ध फसलों को शामिल करना एक पोषण-स्मार्ट कृषि दृष्टिकोण माना जाता हैजिसमें जैव-फोर्टिफाइड बीजों की भूमिका को ध्यान में रखा जाता हैजिनकी पोषण गुणवत्ता में कृषि संबंधी प्रथाओंपारंपरिक पौधों के प्रजनन या आधुनिक जैव प्रौद्योगिकी के माध्यम से सुधार किया गया है. बायो-फोर्टिफाइड फसलों को तभी अपनाया गया जब वे नियमित किस्मों की तरह उत्पादक और कीटों और बीमारियों के लिए प्रतिरोधी बन गईंऔर जब वे उपभोक्ता स्वाद और अन्य प्राथमिकताओं को संतुष्ट करती थीं.

वेबिनार के उद्देश्य

  • पोषण स्मार्ट कृषि को बढ़ावा देने में शामिल प्रवृत्तियों और प्रमुख पहलुओं पर होगी चर्चा

  • लचीला खाद्य प्रणालियों के निर्माण में पोषणकृषिआय के रास्ते के बीच उचित संबंधों पर भी होगी चर्चा

  • कम आय वाले परिवारों में कुपोषण और गरीबी को कम करने की रणनीति के रूप में पोषक तत्वों से भरपूर फसलों के एकीकरण जैसे प्रासंगिक दृष्टिकोणों पर होगी चर्चा.

इसी संदर्भ में कृषि जागरण 27 मई, 2022 को दोपहर 3 बजे पोषण स्मार्ट कृषि 'किसानों की आय और स्वास्थ्य का पूरक' विषय पर एक वेबिनार की मेजबानी कर रहा है. जिसमें विभिन्न नेताओं, सरकारी अधिकारियों और पोषण विशेषज्ञों के दृष्टिकोण के बारे में जानने का मौका मिल सकेगा.

अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें

वेबिनार का विषय: पोषण पर वेबिनार स्मार्ट कृषि: किसानों की आय और स्वास्थ्य का पूरक

वेबसाइट: https://krishijagran.com/

दिन: 27 मई 2022 

कृषि जागरण

पता: मेट्रो स्टेशन ग्रीन पार्क, 60/9,

यूसुफ सराय मार्केटनई दिल्लीदिल्ली 110016, भारत

मोबाइल: 91 80769420469818893752

ईमेल: info@krishijagran.com

पंजीकरण लिंक

https://forms.gle/MBixSJjSS6ee2M3z6

English Summary: supplementing farmers income and health Published on: 23 May 2022, 05:34 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News