1. ख़बरें

5 मार्च से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र, किसानों व स्वास्थ्य क्षेत्र पर रहेगा फोकस

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Chief Minister Manohar Lal, Haryana

हरियाणा में नए बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि विधानसभा का बजट सत्र इस बार देरी से शुरू होगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में बजट सत्र 5 मार्च से आरंभ करने पर सहमति बनी है. बजट सत्र कितने दिन चलेगा, यह विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी तय करेगी, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि कम से कम 12 सीटिंग के साथ 20 मार्च तक बजट सत्र चलाया जा सकता है.

5 मार्च से शुरू होगा बजट सत्र

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि हरियाणा में बजट सत्र मार्च में शुरू होने जा रहा है. इससे पहले के सालों में भी कई बार बजट सत्र मार्च में आरंभ हो चुका. बता दें, कि 31 मार्च से पहले-पहले बजट सत्र का आयोजन जरूरी है.

पहले बजट सत्र के 26 फरवरी से आरंभ होने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन मंत्रिमंडल ने इसे 5 मार्च से शुरू करने पर सहमति जताई है. जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पेश करेंगे. खट्टर ही राज्य के वित्त मंत्रालय को भी देख रहे हैं. इस बार वह अपना दूसरा बजट पेश करेंगे. किसान आंदोलन के चलते सूबे में इस बार बजट सत्र पहले की अपेक्षा लंबा होने की उम्मीद है और संभावना जताई जा रही है कि यह 12 मार्च तक चल सकता है.

किसानों व स्वास्थ्य क्षेत्र पर रहेगा फोकस

खबरों के मुताबिक, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद बजट का प्रारूप तैयार करने में लगे हैं. उन्हें वित्तीय मामलों का बेहतरीन जानकार माना जाता है. अनावश्यक खर्चों में कटौती के लिए प्रसाद को महारथ हासिल है. बजट में इस बार फोकस किसानों व स्वास्थ्य क्षेत्र पर रहेगा. किसानों के लिए सिंचाई, पराली प्रबंधन, फसल विविधिकरण, बागवानी और नहरी निर्माण क्षेत्र में बजट की राशि बढ़ाई जा सकती है, जबकि स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट 30 से 45 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है.

15 मार्च को सीएम मनोहर लाल कर सकते हैं बजट पेश

9 व 10 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. 12 मार्च शुक्रवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा पूरी होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपना जवाब दे सकते हैं. 13 व 14 मार्च को शनिवार और रविवार का अवकाश होगा.

15 मार्च सोमवार को वित्त मंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा का बजट पेश कर सकते हैं. 20 मार्च तक यह सत्र चलने की उम्मीद है. 28 मार्च को छोटी होली और 29 मार्च को बड़ी होली है.

English Summary: Haryana budget 2021 will focus on farmers and health sector

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News