News

सरकार दे रही है CNG पंप खोलने का मौका, यहां से करें आवेदन !

सरकार दे रही है CNG पंप खोलने का मौका, यहां से करें आवेदन !

भारत सरकार ने आम जनता के लिए एक नई और बड़ी घोषणा की है. दरअसल अब आप भी अपना सीएनजी पंप (CNG Pump) खोल सकेंगे. इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि भारत के हर हिस्से में सीएनजी पंप खोले जाएं. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों कि दिलचस्पी इसमें बढ़े. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपना सीएनजी पंप खोल सकते है.

कौन खोल सकता है CNG पंप ?

इस पंप को शुरू करने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष होनी जरूरी है.

इस पंप को खोलने के लिए केवल भारतीय ही आवेदन कर सकते है.

योग्यता

सीएनजी पंप खोलने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता न्यूनतम 10वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही सीएनजी पंप खोलने के लिए आवेदनकर्ता  के पास 1 हजार  वर्ग मीटर से लेकर 4  हजार वर्ग मीटर तक का प्लॉट होना अनिवार्य है. अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है तो आप जमीन के मालिक से एनओसी(NOC) लेकर भी आवेदन कर सकते है.

कुल खर्च

अगर आप सीएनजी पंप खोलने पर कितना खर्च आएगा यह सोच रहे है तो इसका पूरा खर्च आपकी जगह की लोकेशन देखकर ही कंपनियों के हिसाब से तय किया जाएगा. अगर आप शहर के पास या फिर किसी हाईवे के पास अपना पंप खोलते है तो उसके लिए आपको लगभग 50 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ेगे.

आवेदन करने की विधि

अगर आप पंप की डीलरशिप लेना चाहते है तो आप किसी भी सीएनजी कंपनी की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर इसके लिएआवेदन कर सकते हैं. जैसे - हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL), आईजीएल, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL), आईजीएल, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL), महानगर गैस लिमिटेड (MGL), महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL) या फिर गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड (GSP) की वेबसाइट पर जाकर भी आप सीएनजी पंप खोलने के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं.



Share your comments