News

खुशखबरी : पोस्ट ऑफिस की नई योजना के तहत सिर्फ 20 रुपए में खुलेगा खाता

Post Office

बैंकों की ग्रामीण स्तर तक पहुंच होने की वजह से लोगों का रुझान पोस्ट ऑफिस की ओर से हट सा गया है. लेकिन कई लोग ये नहीं जानते कि पोस्ट ऑफिस भी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है. ये भी अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए समय - समय पर नई योजनाएं लाता रहता है. ऐसे में चलिए आज हम आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही कुछ ख़ास योजनाओं के बारे में बताते है जिसका आप फायदा उठा कर छोटी रकम का मोटा ब्याज पा सकेंगे. बता दे कि पोस्ट ऑफिस के द्वारा दी जा रही सुविधाएं आपको बैंकों में महंगी मिलेगी.

दरअसल अगर आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाते है तो आपको ये सुनकर बहुत हैरानी होगी कि पोस्ट ऑफिस में बचत खाता सिर्फ 20 रुपये में ही खुल जाएगा. जिसमें न्यूनतम बैंलेंस सिर्फ 50 रुपये देना होगा. वहीं अगर आप अन्य बैंकों में खाता खुलवाते है तो आपको न्यूनतम  बैंलेंस 1,000 रुपये तक देना पड़ता है.

अगर आप पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाते खुलवाते है तो आपको एटीएम और चेक बुक की भी सुविधा भी मुहैया करवाई जाती है.जिसके साथ आपको खाता खुलवाने के बाद 4 फीसदी ब्याज भी मिलता है. अगर आप नॉन चेक सुविधा वाला बचत खाता खुलवाते है तो वो आपका केवल 20 रुपये में ही खुल जाएगा. पोस्ट ऑफिस में  बचत खाता खुलवाने कि एक और ख़ास बात है. अगर आप बचत खाता खुलवाते है तो आपको खाते में मिलने वाला 10,000 रुपये का ब्याज पूरी तरह से टैक्स मुक्त होता है. अगर आप चाहे तो ये बचत खाता आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते है.

कैसे करे आवेदन ?

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरना होगा. जिसे आप घर बैठे ही पोस्ट ऑफिस विभाग की अधिकारीक वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके लिए आपको केवाईसी की पूरी करनी होगी. इसके साथ आपको अपना आईडी प्रूफ के तौर पर अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड या फिर  पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस भी दिखा सकते हैं. इसके साथ ही आपके पास अपने एड्रेस प्रूफ के लिए निजी बैंक की पासबुक या फिर पासपोर्ट, राशन कार्ड या फोन का बिल, आधार कार्ड आदि होना अनिवार्य है.



Share your comments