News

12वीं के बाद यदि करना चाहते है घर बैठे बिजनेस, तो चुने ये विकल्प !

12वीं के बाद यदि करना चाहते है घर बैठे बिजनेस, तो चुने ये विकल्प !

यूपी बोर्ड, बिहार बोर्ड और हिमाचल बोर्ड के बाद हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने भी 12 वीं का परिणाम  घोषित किया हैं. इस वर्ष कई लाख बच्चों ने अलग - अलग  बोर्ड से 10 वीं और 12वीं की परीक्षा दिया था. जिसमें से तकरीबन 75 % से भी  ज्यादा बच्चे पास भी हुए है. इनमें से ज्यादातर बच्चे बड़ी यूनिवर्सिटी में दाखिले लेंगे और कुछ अपना बिज़नेस खोलने का विचार कर रहे होंगे. ऐसे में आइए आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएंगे जिनमें में बहुत कम पैसा निवेश करके आप घर बैठे पैसा कमा सकते है.

ब्लॉगर

अगर आपको  लिखने का काफी शौक है तो आप घर बैठे ब्लॉग लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. अपना ब्लॉग बनाना काफी आसान है. इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है. इसे बनाने के लिए आपको थोड़ा तकनीकी ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही आपको जिस विषय पर लिखना है उसके बारे में भी पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. तभी आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों कि संख्या बढ़ेगी और आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आएंगे  जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकेंगे.

राइटर

अगर आप किसी विषय पर बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं. तो आप पेड राइटिंग के जरिए -जैसे कृषि, बॉलीवुड आदि के बारे लिख कर पैसा कमा सकते है. इसके लिए आप कंटेंट किसी भी मैगजीन, वेबसाइट या फिर अन्य  प्रकार के सोशल साइट्स के लिए लिख सकते है और उससे अच्छा पैसा कमा सकते है.

ई-ट्यूशन

आज का दौर इंटरनेट दौर का है, जिसकी बहुत डिमांड भी है. अगर आपको पढ़ने या फिर पढ़ाने का शौक है तो आप घर बैठे अपने शौक को पूरा कर सकते है.आप इंटेरेट की मदद से ई-ट्यूशन शुरू कर सकते है. जिसकी आजकल काफी मांग है.  ई-ट्यूशन के जरिए आप अच्छा पैसा कमा सकते है. 

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स

 अगर आप घर बैठे चीजें बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं. अपने सामान को बचने के लिए आप इन वेबसाइट के साथ कॉन्ट्रैक्ट टाई कर जुड़ सकते है जैसे- स्नैपडील, फ्लिपकार्ट या फिर कई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल जिनकी मदद से आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं.

रिसर्चर

अगर आपको रिसर्च करना पसंद है तो आप कंपनियों के लिए रिसर्च का काम कर पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि कई ऐसी कंपनिया है जिनके पास इस काम के लिए समय नहीं है. ऐसे में आप घर बैठे कंपनियों के बारे में पूरी रिसर्च कर उनसे रिसर्चर का काम ले सकते है. जिसके लिए कंपनियां आपको मोटा पैसा भी देती है.



Share your comments