1. ख़बरें

कृषि कॉलेज में बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर कोर्स की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

किशन
किशन

कृषि कॉलेज में बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर कोर्स की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

हरियाणा के रेवाड़ी कृषि महाविद्यालय में 4 वर्षीय और 6 वर्षीय बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर कोर्स में दाखिले को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इन सभी पाठयक्रमों के लिए 29 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मई रखी गई है। जब तक सारे आवेदन स्वीकार नहीं हो जाते है तब तक यह पोर्टल खुला रहेगा। जो भी विद्यार्थी इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है वह चौधरी चरण सिंह कृषि विद्यालय की बेवसाइट पर उसको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए कृषि कॉलेज के प्राचार्य डॉ नरेश कौशिक ने बताया कि विद्याथी इस कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। सभी विद्यार्थी साइबर कैफे पर जाकर भी वहां से इस तरह की आवेदन प्रक्रिया को भर सकते है। इसके लिए आप www.hau.nic.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते है।

12वीं के बाद भी कर सकते है कोर्स

जो भी विद्यार्थी कक्षा 12वीं बोर्ड को पास करने के बाद कृषि क्षेत्र में अपनी किस्मत को अजमाना चाहते है वह विद्यार्थी 4 वर्षीय पाठ्यक्रम बीएससी एग्रीकल्चर में अपना भविष्य सुनहरा बना सकते है। इस कोर्स को 12वीं क्लास को पास करने के बाद ही किया जाता है। इसके लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत अंकों की जरूरत होगी। आपको बता दें कि हरियाणा के रेवाड़ी में बावल कृषि महाविद्यालय में इसकी कुल 25 सीटे निर्धारित है। फिलहाल यहां की सबसे बड़ी समस्या कॉलेज में भवन का अभाव होना है। यह पर कक्षाएं कैथल के कॉल स्थित महाविद्यालय में लगाई जा रही है और वहां पर सारा कोर्स संचालित किया जा रहा है।

बीएससी ऑनर्स के लिए यह जरूरी

कई छात्र ऐसे है जो कि बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर के 6 वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश पाना चाहते है उनके लिए कक्षा 10वीं उत्तीर्ण करना बेहद ही जरूरी है। इसके लिए 10वीं कक्षा में छात्र को 60 प्रतिशत अंक लाने जरूरी होंगे। जिन विद्यार्थियों के 60 प्रतिशत अंक होंगे वे ही इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।  पाठ्यक्रम के तहत बवाल कृषि कॉलेज में कुल 50 सीटों पर दाखिलें होंगे। इनकी कक्षाएं भी स्थानीय कृषि अनुसंधान केंद्र स्थित कॉलेज में ही लगाई जा रही है। आने वाले समय में कोर्स में सुधार के साथ ही भवन की पर्याप्त व्यवस्था करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों को दिक्कतों का सामना न करने पड़ें।

English Summary: Online Application Process of BSc

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News