MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 8000 रुपए की बढ़ोतरी, सरकार इस महीने दे सकती है तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है. सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जल्द ही अब कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल आएगी.

स्वाति राव
Good News For Government Employee
Good News For Government Employee

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है. सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जल्द ही अब कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल आएगी. जी हाँ, केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 95 हजार तक का इजाफा हो सकता है. केंद्र सरकार होली के बाद से फिटमेंट फैक्टर को लेकर एक बड़ा ऐलान करने का विचार कर रही है. इस लेख में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लेकर सरकार की क्या योजना है, इसकी जानकारी दी गई है.

फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की सम्भावना (Fitment Factor Likely To Increase)

बता दें कि नए वित्तीय वर्ष से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर तय हो सकता है. इसके बाद कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में जबरदस्त इजाफा होगा. पिछली बार फिटमेंट फैक्टर को साल 2016 में बढ़ाया गया था. उस समय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गया था. अब सरकार इस साल फिर केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ा सकती है. जी हाँ, साल 2016 के बाद एक फिर फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है. आज के समय में फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और इसे 3.68 फीसदी तक बढ़ाने की उम्मीद है.

मूल वेतन में होगी 8000 रुपये की बढ़ोतरी (There Will Be An Increase Of Rs 8000 In The Basic Salary)

मिली जानकारी के अनुसार, सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है. संभावना है कि अगले महीने यानि मार्च महीने में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए मूल वेतन तय करता है. इस बार फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी हुई तो न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा. यानि सरकारी कर्मचारियों को मूल वेतन में 8000 रुपये की सीधी बढ़ोतरी मिलेगी. आपको बता दें कि कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर अहम भूमिका निभाता है. इस वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हो जाती है.

इसे पढ़ें- खुशखबरी! सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 6 हजार रुपए, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

बढ़े फिटमेंट फैक्टर से होगा फायदा (Will Benefit From Increased Fitment Factor)

7 thpay commission (सातवें वेतन आयोग) के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन भत्तों के अलावा उनके मूल वेतन और फिटमेंट फैक्टर से तय होता है. यानि अगर इसे बढ़ाने का फैसला लिया जाता है, तो कर्मचारियों को दोहरा लाभ मिलेगा.

इसके अलावा संभावना व्यक्त की जा रही है कि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिया जाने वाला महंगाई भत्ता भी बढ़ सकता है.हालांकि इसमें कितनी बढ़ोतरी होगी और कब इसकी घोषणा होगी, इस बात की अभी कोई जानकारी नहीं है. माना जा रहा है कि महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है.

English Summary: government gift for central employees, basic salary will be increased by Rs 8000 Published on: 21 February 2022, 05:08 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News