News

गोविन्द बल्लभ पंत विश्वविद्यालय में आयोजित होगा 106वां किसान मेला

गोविंद बल्लभ पंत और कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के 106वें किसान मेले को आने वाले सितंबर महीने में आयोजित किया जाएगा. यह चार दिवसीय किसान मेला 27 से 30 सितंबर तक आयोजित होगा जो कि किसानों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा. इस किसान मेले का मुख्य उद्देश्य बड़ी मात्रा में किसान संघ और संगठनों को एक साथ लाकर कृषि गतिविधियों से अवगत करवाने का है. इस किसान महाकुंभ में बड़ी संख्या में किसानों के आने की संभावना जताई जा रही है. इस मेले में कृषि विज्ञान केंद्र और राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त विभिन्न फर्मों के द्वारा अपने-अपने उत्पादों और तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा. इसमें फल-फूल और शाक-भाजी समेत कई तरह के परिलक्षित पदार्थों और प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया जाएगा.विभिन्न शोध केंद्रों के सहारे उत्पादित सब्जियों, फूलों, संगध पौधों और पलों इत्यादि के पौधे व बीजों की बिक्री भी की जाएगी.

ballhn

मेले में होगी प्रतियोगिताएं

इस किसान मेले में विभिन्न कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी. मेला प्रांगण में फल और शाक सब्जी आदि का प्रदर्शनी 27 से 28 सितंबर को आयोजित होगा. इसके साथ ही अगले दिन डेयरी फार्म नगला में संकर बछियों की नीलामी होगी. उसके अगले दिन 29 सितंबर को पशु प्रदर्शनी और प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. वही गांधी हॉल में किसानों के लिए वैज्ञानिकों द्वारा विभिन्न विषयों पर व्याख्यान आयोजित होंगे. बाद में किसान गोष्ठी का आयोजन होगा. शाम के 7 से 8.30 बजे के आसपास सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. बाद में अंतिम दिन 30 सिंतबर को गांधी हॉल में ही समापन और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम होगा.

कृषि यंत्रों का आयोजन

इस किसान महाकुंभ में जगह-जगह से आई कई कंपनियां भी अपने -अपने कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी को उपलब्ध करवाएंगी और साथ ही स्टॉल लगाकर कृषि यंत्र के बारे में प्रदर्शनी को आयोजित करेगी. इसके अलावा कई तरह के कृषि उद्योग प्रदर्शनी को भी आयोजित किया जाएगा.



Share your comments