1. ख़बरें

मछलियां बढ़ाएंगी धान की पैदावार, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

Fish-Rice Farming

धान की खेती करने वाले किसान अगर फिश-राइस फार्मिंग एक साथ करते हैं तो धान के दाम तो मिलेंगे ही, साथ ही उन्हें मछली बिक्री से भी लाभ मिलेगा. फिलहाल इस तरह की खेती चीन, बांग्लादेश, मलेशिया, कोरिया, इंडोनेशिया, फिलिपिंस और थाईलैंड में होती है. भारत के भी कई इलाकों में फिश-राइस फार्मिंग की मदद से किसान दोगुनी कमाई कर रहे हैं.

दुबई पहुंचा जलगांव का केला

केले के उत्पादन में भारत नंबर वन है और धीरे-धीरे निर्यात में भी यह मजबूती से बाकी देशों को टक्कर दे रहा है. GI प्रमाणित कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देते हुए, फाइबर और मिनरल से समृद्ध ‘जलगांव केले’ की पहली खेप दुबई निर्यात की गई है.

Coromandel ने Launch किए 6 नए Product

Coromandel ने Krishi Jagran और Gromor Sukhraksha Facebook Live के माध्यम से Virtual रूप में 14 जून को अपने 6 नए Product Officer, Finio, Makeba, Magnate, Optra-fs और Insas Launch किए जिसमें देश के 2 हजार Distributors और Coromandel के 300 Employees शामिल हुए थे. इन 6 नए Products के बारे में Coromandel के Sr General Manager & Head Expert Marketing Satish Tiwari ने क्या कुछ कहा आइए जानते हैं- https://youtu.be/fh-qutdCIp8

 गायों को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा निर्णय

हरियाणा सरकार ने गायों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. दरअसल मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सड़क हादसे में घायल होने वाले बेसहारा गोवंश के उपचार व देखभाल के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग से सभी जिलों में एक-एक अस्पताल की व्यवस्था करने का आदेश दिया है. जिसमें सिर्फ चोटिल गोवंश का उपचार किया जाएगा.

शतावरी की खेती से 1 एकड़ में करें 6 लाख रुपए की कमाई

किसान अब पारंपरिक फसलों से हटकर लाभकारी खेती की ओर रुख कर रहे हैं. अगर आप भी पारंपरिक फसलों से हटकर कुछ नया करना चाहते हैं तो आपके पास शतावरी के रूप में एक शानदार विकल्प है. इसकी खेती से कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है. शतावरी एक औषधीय पौधा है. इसकी जड़ और पत्ते का इस्तेमाल अलग-अलग तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है.

खरीफ फसलों की MSP से नाराज है किसान!

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने खरीफ फसलों की MSP में बढ़ोतरी की है. जिस पर गुजरात के किसान कलपेश भाई पटेल ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी...

बागवानी क्षेत्र के किसानों को मिलेगा लाभ

इजरायल की प्रौद्योगिकियों के सहारे बागवानी क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संयुक्त रूप से भारत-इजरायल कृषि परियोजना के तहत कर्नाटक में स्थापित 3 उत्कृष्टत केंद्रों का उद्घाटन किया. जो कि किसानों की आय दोगुनी करने में महत्वनपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

18 जून को आयोजित होगा VOICE OF BASAI

‘वॉइस ऑफ बासाई’ कार्यक्रम 18 जून, को शाम 6 बजे Krishi Jagran के Facebook Page पर Live होगा, जिसमें कृषि जागरण के Associate Editor, विपिन सैनी  Provisional Biostimulant Regulatory Compliance Gets Extended: What Does it Mean?  विषय पर चर्चा करेंगे.

देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना!

मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर बना हुआ है, वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण भारत और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

English Summary: fishes will increase paddy yield, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News