1. ख़बरें

PMFBY: किसान खरीफ फसलों का बीमा ऑनलाइन कराएं, जानिए पूरी प्रक्रिया?

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

देशभर के किसान खरीफ सीजन की बुवाई करने की तैयारी कर रहे है. वहीं कई जगहों पर बुवाई शुरू हो गई है. ऐसे में फसलों का बीमा कराना बेहद जरूरी है. ताकि किसानों किसी भी प्रकार प्राकृतिक आपदा या प्रकोप के कारण आर्थिक रूप से अधिक नुकसान न उठाना पड़े.

हाल ही में उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के कृषि भवन में कार्यशाला आयोजन किया गया. यह कार्यशाला प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के लिए आयोजित की गई थी. इस दौरान डीडीए टीपी शाही ने बताया कि किसान जल्द से जल्द प्रधानमंत्री फसल बीमा का रजिस्ट्रेशन कराएं. ऑनलाइन बीमा के लिए पोर्टल चालू है.

उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन की बुवाई शुरू होने वाली है. बता दें जिन बैंक में किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड के खाते हैं उन बैंकों के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा किया जाएगा. जिसके लिए किसानों को बुवाई गई फसल और रकबे की जानकारी संबंधित बैंकों को देना होगी. साथ ही शाही ने बैठक में बताया कि जिन गांवों में 20 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल पर खरीफ सीजन की बुवाई होगी उनकी पोर्टल पर अधिसूचित प्रदर्शित नहीं है. ऐसे में गांव के सरपंच, लेखपाल या जागरूक कृषि विभाग के अफसरों को जानकारी दें. तभी पोर्टल पर गांव की अधिसूचित जानकारी प्रदर्शित की जा सकेगी.

वहीं जिला कृषि अधिकारी वसंत कुमार दुबे ने बताया कि किसानों की खरीफ फसल का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ऑनलाइन सफलतापूर्वक हो सकें इसके लिए जनसेवा केंद्र के संचालकों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. इधर, किसानों को बुवाई के दौरान बीज खरीदी में कोई परेशानी न हो इसलिए सभी बीज भंडारों पर बीज पहुंचाया जा चुका है.

उप संभागीय कृषि प्रसार अफसर विमलेश कुमार का कहना हैं कि खरीफ सीजन में बीज की आपूर्ति के लिए किसानों को सब्सिडी पर बीज मुहैया कराया जा रहा है. बता दें कि कुछ प्रमाणित बीजों पर किसानों को अनुदान प्रदान किया जाता है. इस अवसर पर आषीष तिवारी, सौरभ श्रीवास्तव, जयराम अनुरागी, प्रदीप शुक्ला, कृष्ण मोहन तिवारी, ब्रज किशोर खरे, आशीष गुप्ता आदि पदाधिकारी मौजूद थे.

English Summary: pmfby: farmers should insure Kharif crops online, know the whole process?

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News