1. ख़बरें

फार्म मशीनरी बैंक योजना में पाएं एक करोड़ का अनुदान, जानिए कृषि से संबन्धित अन्य बड़ी खबरें

Agriculture News

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके तहत किसानों के लिए फार्म मशीनरी बैंक योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत किसानों को खरीदी गई मशीनरी के मूल्य पर सरकार की ओर से 80 फीसदी अनुदान दिया जाएगा. हालांकि, अनुदान राशि पहले आओ पहले पाओ के अनुसार किसानों को प्रदान की जाएगी.

Coromandel ने Launch किए 6 नए Product

Coromandel ने Krishi Jagran और Gromor Sukhraksha Facebook Live के माध्यम से  Virtual रूप में 14 जून को अपने 6 नए Product Officer, Finio, Makeba, Magnate, Optra-FS और Insas Launch किए जिसमें देश के 2 हजार Distributors और Coromandel  के 300 Employees शामिल थे इन 6 नए Product के बारे में Coromandel  के Director Ramesh KB Menon ने क्या कुछ जानने के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/zfbTnOx5V3w

ICAR-IIRR ने जारी की चावल की चार नई किस्में

हैदराबाद स्थित अनुसंधान संगठन ICAR-IIRR  ने हाल ही में चावल की चार नई किस्में DRR धन 53, DRR धन 54, DRR धन 55 और DRR धन 56 जारी की हैं.  बता दें  यह किस्म आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र के सिंचित और बैक्टीरियल ब्लाइट स्थानिक क्षेत्रों में खेती के लिए जारी की गई है.

सरकार के प्रयास से किसानों की बढ़ रही आमदनी मणिपुर के अनानास की कई शहरों में बढ़ी मांग

मणिपुर के किसान अनानास की खेती से मोटी कमाई कर रहे हैं. यहां के किसानों के लिए अनानास, आय का प्रमुख जरिया बन गया है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2018 और 2020 के दौरान मणिपुर से 220 मीट्रिक टन अनानास देश के अन्य राज्यों में भेजा गया और यहां के किसानों को कुल 78 लाख रुपए प्राप्त हुए.

कृषि विश्वविद्यालयों में बनाए जाएंगे सीड हब

उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के 32 वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मोटे अनाजों की खेती को बढ़ावा देने की बात की गई. उत्तर प्रदेश में मोटे अनाज के उन्नत किस्मों के बीजों को किसानों को उपलब्ध कराने के लिए कृषि विश्विविद्यालयों में सीड हब बनाए जाएंगे, वहीं बुंदेलखंड में मोटे अनाज की खेती का क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए किसानों को उन्नत किस्म के बीज भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

पंजाब के किसानों को हो रहा ज्यादा लाभ

देश में खरीफ फसलों की रोपाई-बुवाई के सीजन के दौरान एक नया चलन देखने को मिल रहा है. दरअसल पंजाब के किसान धान की खेती आधुनिक तरीके से कर रहे हैं. वे अपने खेत के एक हिस्से में सीधी बुवाई कर रहे हैं और दूसरे खेत के हिस्से में नर्सरी से पौध उखाड़ कर रोपाई कर रहे हैं. इसके अलावा, किसान लंबी अवधि और कम अवधि में तैयार होने वाली धान की अलग-अलग किस्मों को एक ही खेत में लगा रहे हैं. बता दें इस विधि से रोपाई करने से किसानों को डबल मुनाफा हो रहा है.

मेरा पानी-मेरी विरासतयोजना का उठाएं लाभ

हरियाणा सरकार ने उन किसानों को सालाना 7000 रुपये देने का फैसला किया है जिन्होंने धान की फसल छोड़कर कम पानी वाली फसलों की खेती किया है. अगर आप भी इस मुहिम में जुड़ना चाहते हैं तो सिर्फ 10 दिन का मौका है. मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के पोर्टल पर जाकर 25 जून तक रजिस्ट्रेशन करवा कर आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

जर्दालू आम की पहली खेप ब्रिटेन हुई निर्यात

बिहार के भागलपुर से GI प्रमाणित जर्दालू आमों की पहली कमर्शियल खेप ब्रिटेन भेजी गई है. बिहार सरकार, भारतीय उच्चायोग और इन्वेस्ट इंडिया के साथ भागीदारी में एपिडा ने इन रसदार और सुगंधित आमों का निर्यात किया.

देश के ज्यादातर हिस्सों में धीमी हुई मॉनसून

देश के ज्यादातर हिस्से को कवर करने के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की गति धीमी पड़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार कि पूर्व, मध्य और पूर्वोत्तर भारत में अगले 4 से 5 दिन भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा 15 जून को बिहार में अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. तो वहीं IMD ने किसानों के लिए अलर्ट भी जारी किया है.

English Summary: agriculture news: get one crore grant in farm machinery bank scheme

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News