1. ख़बरें

शगुन कार्ड दे सकता है 10,000 रुपए तक का गिफ्ट, जानिए कैसे उठाएं लाभ?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Shagun Card

Shagun Card

एलआईसी ने ग्राहकों की सहूलियत के लिए एक खास तोहफा दिया है. दरअसल, एलआईसी कार्ड्स सर्विसेज लिमिटेड ने रुपे प्लेटफॉर्म पर कॉन्टैक्टलेस प्रीपेड गिफ्ट कार्ड ‘शगुन’ लॉन्च किया है. जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए उसने आईडीबीआई बैंक के साथ हाथ भी मिलाया है. आइए आपको इस कार्ड के बारे में जानकारी देते हैं, ताकि आप भी इसका लाभ उठा सकें.  

शगुन  कार्ड क्या है (What is Shagun Card)

इस कार्ड को इसलिए बाजार में उतारा गया है, ताकि कैशलेस तरीकों को बढ़ावा मिल सके. इसके जरिए 500 से लेकर 10 हजार रुपए तक की किसी भी राशि का तोहफा दिया जा सकता है. इसके साथ ही ग्राहक एक से अधिक ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं. इस कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी में कर सकते हैं. इसके अलावा बिलों का भुगतान बहुत आसानी से किया जा सकता है.

किसे मिलेगा शगुन कार्ड  (Who will Get Shagun Card)

यह कार्ड शुरू में आधिकारिक उपयोग के लिए एलआईसी, उसकी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. इसका उपयोग आधिकारिक सम्मेलनों और कार्यों के दौरान विशेष पुरस्कार देने लिए किया जाएगा. इसके बाद में डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से  कॉमन यूज के लिए लाया जाएगा.

कितनी है शगुन कार्ड की लिमिट (What is the Limit of Shagun Card)

आप अपनी इच्छानुसार अमाउंट का चयन कर सकते हैं. ये 500 से 10 हजार रुपए के बीच होती है. इसकी वैधता 3 साल तक की है. एलआईसी की तरफ से कहना है कि इसका कार्ड का इस्तेमाल भारत में लाखों मर्चेंट आउटलेट्स और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर किया जा सकता है.

ग्राहक के लिए सुविधाएं   (Facilities for the Customer)

  • शगुन गिफ्ट कार्ड की कॉन्टैक्टलेस टैप-एंड-गो सुविधा का उपयोग प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल पर कर सकते हैं.

  • इस कार्ड के जरिए किसी को तोहफा दे सकते हैं.

  • ‘एम-पासबुक’ मोबाइल ऐप से भी आसानी से जोड़ा जा सकता है.

  • ग्राहक लेन-देन का पूरा रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं.

  • कार्ड बैलेंस आदि की रीयल-टाइम एक्सेस जांच सकते हैं.

  • इसके अलावा कार्ड का उपयोग पेट्रोल पंप, डिपार्टमेंटल स्टोर, रेस्तरां, ज्वेलरी स्टोर, कपड़ों की दुकान, ऑनलाइन खरीदारी, उपयोगिता बिलों का भुगतान, रेल, हवाई और बस के लिए टिकट बुकिंग आदि में कर सकते हैं.

English Summary: shagun card can get a gift ranging from 500 to 10 thousand rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News