आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

एलआईसी की Aam Admi Bima Yojana में सिर्फ 100 रुपए जमा करने पर मिलेगा 75000 रुपए का इंश्योरेंस, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Aam Admi Bima Yojana

Aam Admi Bima Yojana

अगर आप गरीबी रेखा की श्रेणी में आते हैं, साथ ही अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, तो भारत सरकार द्वारा की एक खास स्कीम का लाभ उठा सकते हैं, दरअसल, भारत सरकार द्वारा गरीबों के लिए कई सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत कर रखी है.

इन स्कीम्स का लक्ष्य यह है कि गरीब लोगों की जिंदगी में खुशहाली आए, साथ ही उन्हें सामाजिक सुरक्षा मिल पाए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ने आम आदमी बीमा योजना (Aam Admi Bima Yojana) की शुरुआत की थी. इस स्कीम के तहत बीमित व्यक्ति को कई लाभ दिए जाते हैं.

एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम से लाभ  

  • इस स्कीम के तहत बीमित व्यक्ति के नैचुरल या एक्सिडेंटल मौत के अलावा अपंगुता को भी कवर किया जाता है.

  • इंश्योरेंस पीरियड के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की नैचुरल मौत हो जाती है, तो नॉमिनी को 30 हजार रुपए दिए जाते हैं.

  • एक्सिडेंटल डेथ में 75 हजार रुपए दिया जाएगा.

  • पूर्ण अपंगुता (Permanent Total Disability) में 75 हजार रुपए मिलते हैं.

  • अगर दोनों आंखों की रोशनी, दोनों हाथ या पैर का चला जाना या फिर एक आंख और एक हाथ या पैर का चला जाना परमानेंट डिसएबिलिटी की श्रेणी में आता है. अगर बीमित व्यक्ति के साथ ऐसा होता है, तो उसे 37500 रुपए मिलेंगे.

बच्चों को मिलती है स्कॉलरशिप

अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसके बच्चों को स्कॉलरशिप की सुविधा भी दी जाती है. यह एड-ऑन सर्विस है, जिसके तहत 2 बच्चों को स्कॉलरशिप की सुविधा मिलेगी, जो कि कक्षा 9 से 12 में पढ़ते होंगे. बता दें कि इस स्कीम के तहत उन्हें हर माह 100-100 रुपए दिए जाएंगे. अगर बीमित व्यक्ति के साथ कुछ हादसा होता है, तो एलआईसी (LIC) NEFT या अकाउंट क्रेडिट के जरिए स्कीम का लाभ पहुंचाता है.

स्कीम का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा

बीमित व्यक्ति की उम्र 18 से 59 साल के बीच होनी चाहिए. बता दें कि परिवार का गरीबी रेखा से नीचे होना जरूरी है. इस स्कीम के तहत 48 व्यावसायिक ग्रुप बनाए गए हैं. इसमें शामिल शख्स स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा परिवार के सिर्फ एक सदस्य को कवर किया जाता है.

महज 100 रुपए प्रीमियम

अगर इस स्कीम में प्रीमियम की बात करें, तो इसके तहत सालाना प्रीमियम सिर्फ 200 रुपए हैं. इसमें से 100 रुपए सरकार जमा करती है, तो वहीं 100 रुपए बीमित व्यक्ति को जमा करना होता है. अगर बीमित व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र का है, साथ ही उसके पास जमीन नहीं है और वह 48 व्यावसायिक ग्रुप से आता है, तो उसे 100 रुपए भी चुकाने का ज़रूरत नहीं है.

3 कैटिगरी के लोग उठाएं लाभ

  • गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोग, जिन्हें 50 प्रतिशत यानी 100 रुपए चुकाना होगा.

  • ग्रामीण क्षेत्र के लोग, जिनके पास जमीन नहीं है.

  • इसके अलावा 48 व्यवसायों से संबंध रखने वाले लोग, जिसमें बीड़ी वर्कर, कारपेंटर, मछली पालने वाला, हैंडीक्रॉफ्ट का बिजनेस करने वाले शामिल हैं.

English Summary: LIC Aam Admi Bima Yojana will get insurance of Rs 75000 on depositing Rs 100

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News