1. ख़बरें

खुशखबरी! 80% सब्सिडी पर ग्राम पंचायतें खोलेंगी कृषि मशीनरी बैंक

Farm Machinery Bank

Farm Machinery Bank: प्रदेश में किसानों को कृषि मशीनरी से संबन्धित किसी भी तरह की समस्या नहीं हो, इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसान हित में एक बड़ा ऐलान किया है. दरअसल उत्तर प्रदेश में खेती में कृषि यंत्रों को बढ़ावा देकर किसानों की सहायता करने में अब ग्राम पंचायतें भी आगे आयेंगी.

कृषि मशीनरी बैंक की स्थापना करने हेतु 80% तक सब्सिडी

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही के मुताबिक सरकार के द्वारा पंचायतों द्वारा कृषि मशीनरी बैंक (Farm Machinery Bank) की स्थापना करने हेतु 80% तक सब्सिडी की व्यवस्था की गई है. सब्सिडी की इच्छुक ग्राम पंचायतें व समितियां किसान सेवा पोर्टल पर बुकिंग करा सकती हैं. इन Farm Machinery Bank से किसान कृषि यंत्र किराये पर लेकर खेती कार्य को आसान कर सकते हैं. कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने आगे बताया कि फसल अवशेष व पराली निस्तारण के लिए उपयोगी कृषि यंत्रों पर भी अनुदान प्रदान किया जा रहा है.  

5 से 15 लाख रुपये तक सब्सिडी देने का प्रावधान

गौरतलब है कि गांवों व किसानों से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं को 5 से 15 लाख रुपये तक की लागत वाले Farm Machinery Bank के लिए सब्सिडी की व्यवस्था है. सब्सिडी प्रक्रिया में किसी भी तरह की धांधली नहीं हो उसके लिए आनलाइन बुकिंग के साथ टोकन व्यवस्था भी लागू की गई है.

भाकियू ने किसान आयोग के गठन की मांग

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक भारतीय किसान यूनियन भानू के अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने 15 जून को कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) से किसानों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की. साथ ही किसान आयोग गठन की मांग पूरा करने का आग्रह किया.

वहीं, कृषि मंत्री ने उनकी मांग पर विचार करने व केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से बात करने का आश्वासन दिया. गौरतलब है कि भाकियू नेता भानूप्रताप सिंह ने मोदी सरकार द्वारा लाये गए तीनों कृषि बिलों का समर्थन किया है. 

English Summary: good news! farm machinery bank will open gram panchayats on 80% subsidy

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News