1. ख़बरें

सावधान! बाजार में नकली जीरा और सरसों तेल धड़ल्ले बिक रहा है, कहीं आप भी तो इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं

mustard-oil

आपने नकली नोट के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या कभी नकली जीरा और सरसों तेल के बारे में सुना होगा. लेकिन जालसाजों ने नकली नोटों के साथ अब खाद्य पदार्थो में तेजी मिलावट शुरू कर दी है. हालांकि खाद्य पदार्थों में मिलावट का लंबा इतिहास है. एक अनुमान के मुताबिक, भारत में कोरोना काल के बाद मिलावटी सामान की बिक्री में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. यहां बाजार में जीरा भी जालसाजों ने नकली उतार दिया है. ऐसे में यदि आप जीरा राइस खाने के शौकीन है तो यह खबर आपको चौंका देगी.

दरअसल, अभी तक नकली नोटों से ही पुलिस परेशान थी. लेकिन अब ऐसे खाद्य में भी तेजी से मिलावट की जा रही है जिसके बारे में शायद ही आप कल्पना कर सकते हैं. रोजमर्रा की चीजों में जालसाजों ने मिलावट शुरू कर दी है. जिसने पुलिस की परेशानियों को बढ़ा दिया है. वहीं इन जालसाजों को पकड़ना इस भी मुश्किल है, क्योंकि यह मिलावट के बाद तकनीकी चीजों का उपयोग करके पैकेजिंग बिल्कुल असली जैसी कर देते हैं. ये जालसाज आधुनिक प्रिंटिंग तकनीक के जरिए लेवल, पेंट बॉक्स, कोड और पैकेजिंग बिल्कुल ओरिजनल जैसी कर देते हैं. इस वजह से ग्राहकों को अंदाजा भी नहीं होता है कि उन्होंने जो जीरा और सरसों तेल खरीदा है वह नकली है.

20 फीसदी तक बढ़ी नकली उत्पादों की दर

लॉकडाउन के बाद लोगों को रोजमर्रा की चीज बढ़ी मुश्किल से मिल पाई है. इसी का फायदा उठाकर जालसाजों ने खूब नकली उत्पाद बाजार में उतार दिए है. इकोनाॅमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक, भारत में नकली उत्पादों की दर में तेजी से इजाफा हुआ है. बाजार में 20 फीसदी तक नकली सामान बेचा जा रहा है. विषेशज्ञों का अनुमान है कोरोनाकाल में नकली उत्पादों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. वर्तमान में नकली सामानों का बिजेनस कुल कारोबार का 3.3 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है.

इन राज्यों में खूब फलफूल रहा कारोबार

लॉकडाउन का फायदा उठाकर जालसाज तेजी से नकली चीजों को कारोबार कर रहे हैं. वर्तमान में ऐसी कोई चीज नहीं है जिसका नकली उत्पाद न हो. दवाइयों, विभिन्न हेल्थ सप्लीमेंट, हाइजिन, सुरक्षा प्रोडक्ट समेत विभिन्न खाद्य पदार्थो के नकली उत्पाद बाजार में तेजी से बिक रहे हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार, देश में यूपी, एमपी, हरियाणा और झारखंड राज्यों में नकली उत्पादों की तेजी से बिक्री हो रही है.

इन राज्यों में नकली चीजों का कारोबार खूब फलफूल रहा है. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान तो इन जालसाजों ने नकली इंजेक्शन और दवाइयां बाजार में बेच दी. जिसके कारण कई लोगों की जान चली गई. जिसके बाद सरकार ने जालसाजों को पकड़ने की मुहिम चलाई. वैसे, कई खाद्य पदार्थ बाजार में नकली मिलता है लेकिन नकली जीरा और नकली सरसों तेल बाजार में ज्यादा बिक रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि यह नकली उत्पाद हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक है. एक तरह से लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ है. ऐसे में ग्राहकों को नकली चीजों की खरीदी से बेहद सतर्क रहना होगा.  

English Summary: Fake cumin and mustard oil are being sold indiscriminately in the market,

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News