1. ख़बरें

पौधे के एक तने से 839 टमाटर उगाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कौन है ये किसान

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Tomato

Tomato

खेती-बाड़ी में देश-विदेश के किसान नया रिकॉर्ड बनाते रहते हैं. इसी क्रम में एक खास खबर ब्रिटेन से है कि यहां के रहने वाले एक माली ने खेती में कमाल कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है. 

दरअसल, इंग्लैंड के स्टैनस्टेड एबॉट्स के 43 वर्षीय डगलस स्मिथ ने पौधे के सिर्फ एक तने से कुल 839 टमाटरों की कटाई कर वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है. उनके द्वारा उगाए गए टमाटरों की संख्या पिछले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से करीब दोगुनी मानी जा रही है. बता दें कि उन्होंने एक बड़े अंतर के साथ नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. इससे पहले साल 2010 में Shropshire के Graham Tranter ने एक तने से 488 टमाटरों की कटाई कर रिकॉर्ड बनाया था.

कड़ी मेहनत कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्मिथ एक आईटी मैनेजर हैं, जिन्होंने अपने घर के पीछे बगीचे में 8×8 फुट के हिस्से में टमाटर के बीज बोए थे. उन्होंने  मार्च में टमाटर के बीज बोए थे और सितंबर में सिर्फ एक ही तने से सैकड़ों टमाटरों की कटाई की है. स्मिथ की मानें, तो वह हफ्ते टमाटर उगाने के लिए बगीचे में 3 से 4 घंटे मेहनत करते थे. वहीं, पिछले साल उन्होंने टमाटर का सबसे बड़ा पौधा उगाकर ब्रिटेन में सुर्खियां बटोरी थीं. इस साल भी उन्होंने एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है.

पुलिस ने की टमाटरों की गिनती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्मिथ ने टमाटर की गिनती के लिए एक स्थानीय पुजारी (Priest) और एक पुलिसवाले को बुलाया. उन्होंने तने से टमाटर तोड़ने का एक वीडियो भी बनाया है, ताकि इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सबूत के तौर पर पेश किया जा सके. बता दें कि 839 टमाटरों का वजन लगभग 4.24 किलोग्राम है. बताया जा रहा है कि पिछली सर्दियों में स्मिथ ने टमाटर उगाने की सही तकनीक का पता लगाया. इसके साथ ही कई साइंटिफिक पेपर्स को पढ़ा. इसके अलावा स्मिथ पेशे से एक आईटी मैनेजर हैं.

ये खबर भी पढ़ें: एक पौधे में फलेगा 19 किलो टमाटर, 150 दिनों में तैयार होगी फसल

पहले भी बनाएं कई रिकॉर्ड्स

जानकारी के लिए बता दें कि अब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी द्वारा इस उपलब्धि की जांच की जाएगी. इसके बाद रिकॉर्ड आधिकारिक मान्यता के लिए संगठन के लिए भेजा जाएगा. स्मिथ ने साल 2020 में भी ब्रिटेन का सबसे ऊंचा सूरजमुखी उगाकर रिकॉर्ड बनाया था. 

यह सूरजमुखी लगभग 20 फीट ऊंचा था. अब उन्होंने ही ब्रिटेन का सबसे बड़ा टमाटर उगाने का रिकॉर्ड बनाया है. इतना ही नीहं, उन्होंने पिछले साल अगस्त में एक 3 किलो का टमाटर उगाया था, जिसकी परिधि की लंबाई 27.5 इंच थी.

English Summary: Created a world record by growing 839 tomatoes from a single stem of the plant

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters