1. खेती-बाड़ी

जानें ! घर पर चेरी टमाटर उगाने का तरीका और फायदा

Tamoto

Tomato Farming

चेरी टमाटर छोटे गोल आकार का फल होता हैं. जोकि सामान्य रूप से लाल रंग का होता है, लेकिन अन्य रंगों जैसे पीले और हरे रंग का भी होता हैं. चेरी टमाटर बहुत पौष्टिक फल हैं और इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है और कम मात्रा में आयरन होता है. अच्छी बात तो ये है इन छोटे फलों में कोई वसा (FAT) नहीं पाई जाती है.

और ये स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं. तो आज हम अपने इस लेख में आपको इस फल के फायदे (Benefits of Cherry Tomato) और इसे घर में उगने की विधि (Complete method of Grow Cherry Tomato) बताएंगे, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार रूप से

जानिए घर में चेरी टमाटर उगाना अच्छा क्यों है?

घर में उगाए गए चेरी टमाटर ऑर्गेनिक होते हैं और इसे ऑर्गेनिक तरीके से उगाया जा सकता है, जिससे इसे इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित और किसी भी रासायनिक स्लैग से दूर रखा जा सकता है. यदि आपके घर में थोड़ी सी भी खाली जगह है तो आप निश्चित रूप से अपने घर में चेरी टमाटर उगा सकते हैं.

चेरी टमाटर घर में कैसे उगाएं (How to grow cherry tomatoes at home)

  • अगर आपके पास टमाटर उगाने के लिए ज्यादा जगह नहीं है तो आप घर में ही किसी कंटेनर (Container) या फिर गमला (Pot) में मिट्टी भरकर उसमें चेरी टमाटर (Cherry Tomato) के बीजों (Seeds) को 1/8 इंच नीचे दबा दें.

  • फिर बीज को कंटेनर या फिर गमले में बोने के बाद आप इस एक ऐसी जगह पर रखें जहां पर सूरज की रोशनी अच्छी से आती हो ताकि पौधे की ग्रोथ अच्छे से हो सके.

  • जब कंटेनर व गमले में 1 या 2 दिन के बाद अंकुर आने शुरू हो जाए. तब उसे पुराने कंटनेर व गमले से निकाल कर एक बडे़ गमले में लगा दें और उसमें मिट्टी के साथ प्राकृतिक खाद (Natural Manure) डालें.

  • इसके बाद पौधे में पानी डाले पर ध्यान रहे कि ये पानी पौधों की पत्तियों में ना पड़े. क्योंकि पानी पड़ने से इसकी पत्तियों में भुकड़ी की समस्या हो सकती है.

  • ऊपर दिए गए नियमों का पालन करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपके पौधे में स्वादिष्ट व पौष्टिक चेरी टमाटर उगते हुए नजर आएंगे.

चेरी टमाटर से स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Cherry Tomatoes)

  • इसमें विटामिन -A का महान स्रोत है, जो आपकी दृष्टि (Eye Sight) और प्रतिरक्षा (Immunity) के लिए काफी अच्छा है.

  • इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो सेल रिकवरी में मदद करते हैं.

  • इसके अलावा ये हड्डियों की बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है.

  • ये आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों (UV Rays) से बचाता है.

  • इसमें मौजूद पोटेशियम उच्च रक्तचाप (High BP) के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

English Summary: Learn! Method and benefits of growing cherry tomatoes at home

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News