1. ख़बरें

Kisan Andolan के 11 महीने पूरे होने पर किसानों का देशव्यापी प्रदर्शन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Kisan Protest

Kisan Protest

केंद्र सरकारा द्वारा लागू किए गए नए तीन कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए पिछले 11 महीने से किसान धरने पर बैठे हैं. हालांकि, कई बार सरकार ने किसानों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन किसान अपनी मांग से पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं.

इसके चलते एक बार किसान देशव्यापी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान किसानों के संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक विरोध प्रदर्शन करेंगे.

देशव्यापी विरोध प्रदर्शन में किसानों की कई मांग

इस विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों की कई मांगे हैं. एक तो वह लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता अजय मिश्रा को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री पद से हटाने की मांग करने वाले हैं. इसके साथ ही अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग करेंगे.

इसके अलावा घटना की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में करने की मांग करेंगे. बता दें कि किसान देशभर के जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे. इन मांगों को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम का एक ज्ञापन भी भेजेंगे.

ज्ञापन में क्या लिखा है?

राष्ट्रपति कोविंद को भेजे जाने वाले ज्ञापन में लिखा गया है कि ''3 अक्टूबर, 2021 को हुए लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड में जिस तरीके से जांच हो रही है, उससे देशभर में निराशा और आक्रोश है. सुप्रीम कोर्ट भी इस घटना को लेकर पहले ही कई प्रतिकूल टिप्पणी कर चुका है.

ये खबर भी पढ़ें: अनिश्चितकाल तक चल सकता है किसान आंदोलन- राकेश टिकैत

इसके अलावा ज्ञापन में लिखा गया है कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार में नैतिकता की कमी से स्तब्ध है. जहां अजय मिश्रा मंत्रिपरिषद में राज्य मंत्री बने हुए हैं. किसानों की हत्या में दिनदहाड़े मंत्री की गाड़ी का  इस्तेमाल की गई है. इससे पहले मंत्री के कम से कम 3 वीडियो में रिकॉर्ड में हैं, जो सांप्रदायिक वैमनस्य और द्वेष को बढ़ावा देते हैं.

इस ज्ञापन में यह भी लिखा गया है कि उन्होंने यानि मंत्री ने प्रदर्शनकारी किसानों के खिलाफ भड़काऊ और अपमानजनक भाषण भी दिया था. एसआईटी द्वारा मुख्य आरोपी को समन जारी करने के बाद मंत्री ने आरोपियों (उनके बेटे और उसके साथियों) को पनाह भी दी.

English Summary: Countrywide demonstration of farmers on completion of 11 months of Kisan Andolan

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters