1. ख़बरें

PM Kisan Yojana में अब इस दस्तावेज के बिना नहीं आएंगी किस्त, क्योंकि सरकार ने बदल दिया ये नियम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Kisan Samman Nidhi Scheme

PM Kisan Samman Nidhi Scheme

देशभर के किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार तमाम प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार की तरफ से कई महत्वाकांझी योजनाएं भी लागू की गई हैं, ताकि किसानों को खेती में किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े और उनकी आय भी दोगुनी हो सके.

ऐसी ही एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) है. मगर हाल ही में केंद्र सरकार ने इस योजना नियमों में बड़ा बदलाव किया है. तो चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना से जुड़ा बदलाव क्या है?

पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव (Big change in PM Kisan Yojana)

दरअसल, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एक सरकारी दस्तावेज को अनिवार्य कर दिया गया है. इस सरकारी दस्तावेज का नाम राशन कार्ड है. जी हां, अब राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ मिल पाएगा.

यानि अब इस योजना के तहत नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) है. इसके साथ ही दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी.

अब पीएम किसान योजना में देने होंगे ये दस्तावेज (Now these documents will have to be given in PM Kisan Yojana)

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको राशन कार्ड का नंबर भी अपलोड करना होगा. इसके साथ ही पीडीएफ भी अपलोड करनी होगी.

यानि अब खतौनी, आधार कार्ड,  बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. अब दस्तावेज की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

सरकार का मानना है कि इस तरह पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में हो रहा फर्जीवाड़ा कम किया जा सकेगा. इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान होगी.

इस तारीख को आएगी किस्त (Installment will come on this date)

किसानों के लिए खुशखबरी की बात यह है कि सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना (PM Kisan  Yojana)  की 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. इसके साथ ही किस्त ट्रांसफर करने के सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं, ताकि किसानों को 10 वीं किस्त का लाभ मिल सके.

बता दें कि सरकार 15 दिसंबर 2021 तक पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) को 10वीं किस्त जारी करने का प्लान बना रही है. वहीं, पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किस्त ट्रांसफर की गई थी.

किसानों को सालाना मिलते हैं 6000 रुपए (Farmers get 6000 rupees annually)

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan  Yojana)  के तहत करोड़ों किसानों को 6000 रुपए सालाना ट्रांसफर किए जाते हैं. 

ये राशि किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाती है. अगर आप भी एक पात्र किसान हैं और सरकारी की इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहें हैं,  तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी अपना नाम पीएम किसान योजना में रजिस्टर कर लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: Installment will not be available in PM Kisan scheme without ration card

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters