1. ख़बरें

केंद्र सरकार दे रही है 2 लाख रुपए जीतने का मौका

Money

विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार समय-समय पर प्रतियोगिताएं आयोजित करती हैं. अब तंबाकू के दुष्प्रभावों से लोगों को अवगत कराने के लिए केंद्र सरकार शार्ट फिल्म मेकिंग कांटेस्ट आयोजित करने जा रही है. जिसके तहत 2 लाख रूपए जीतने का मौका मिल रहा है. यह प्रतियोगिता World No-Tobacco Day (विश्व तम्बाकू निषेध दिवस) के मौके पर आयोजित की जा रही है. तो आइए जानते हैं इस प्रतियोगिता के बारे में पूरी जानकारी-

30 जून अंतिम तारीख

प्रतियोगिता के लिए आपको 30 से 60 सेकंड की शार्ट फिल्म सबमिट करना होगी. इसके लिए आपको एक ऐसी शॉर्ट फिल्म बनानी होगी जो लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसानों के प्रति जागरूक करती हो. बता दें कि इस शॉर्ट फिल्म को सबमिट करने की अंतिम तरीख 30 जून है. 

इस सब्जेक्ट पर बनाये शॉर्ट फिल्म

यह शॉर्ट फिल्म ऐसे सब्जेक्ट पर हो जिससे लोग तंबाकू छोड़ने के प्रति प्रेरित हों. खासतौर पर युवाओं को तंबाकू से होने वाले नुकसान से अवगत कराना है, ताकि वह तंबाकू छोड़ने के लिए आगे आए. साथ ही शार्ट फिल्म प्रभावी तंबाकू नियंत्रण नीति का समर्थन तथा पालन करती हो, जिससे तंबाकूउपयोगकर्ता की संख्या को कम किया जा सकें.

2 लाख रूपए जीतने का मौका

इस प्रतियोगिता के तहत तीन बड़े पुरस्कार जीतने का मौका दिया जा रहा है. पहला पुरस्कार 2 लाख रूपए का है. दूसरा पुरस्कार 1.5 लाख रूपए का रखा गया है. वहीं 10 प्रतिभागियों को 10-10 हजार रूपए के सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे. प्रतियोगिता अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

https://www.mygov.in/task/short-film-making-contest  

कौन हिस्सा ले सकता है

इस कॉम्पिटिशन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कर्मचारियों और उनके रिलेटिव को छोड़कर देश के वे सभी नागरिक हिस्सा ले सकते हैं जिनकी आयु 18 साल से अधिक हो. यानी 31 मई, 2003 या इससे पहले जन्म लेने वाला इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकता है.

5 लाख रूपए जीतने का मौका

इससे पहले केंद्र सरकार ने इनोवेटिव फ्लश सिस्टम डिजाइन के लिए प्रतियोगिता आयोजित की है जिसमें हिस्सा लेने की अंतिम तारीख 25 जून, 2021 है. इस प्रतियोगिता के लिए पहला ईनाम 5 लाख रूपए का रखा गया है. इस चैलेंज का मकसद टाॅयलेट का हाइजिन और साफसुथरा बनाना है. वहीं टाॅयलेट के लिए ऐसा फ्लश सिस्टम हो जिससे पानी की अधिक से अधिक बचत हो सकें. इस प्रतियोगिता का रिजल्ट 5 जुलाई, 2021 को आएगा. प्रतियोगिता में वे स्टार्टअप हिस्सा ले सकते हैं जो उद्योग एवं आंतरिक व्यापार के तहत पंजीकृत है लेकिन शैक्षणिक संस्थान के स्टार्टअप के रूप में रजिस्टर्ड नहीं हो सकें.  

English Summary: central government is giving a chance to win 2 lakh rupees

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News