1. ख़बरें

योग दिवस पर पीएम मोदी ने लॉन्च किया M-Yoga ऐप, जानें इसकी खासियत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
M-Yoga App

M-Yoga App

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) पर जनता को संबोधित किया है. बता दें कि दुनियाभर में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) मनाया जा रहा है.

इसी दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो एकमात्र योग ही है, जो उम्मीद की एक किरण बनकर उभरा है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने M-Yoga ऐप का ऐलान भी किया है. आइए आपको M-Yoga ऐप के बारे में बताते हैं.

क्या है M-Yoga ऐप (What is M-Yoga App)

इस ऐप को कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार तैयार किया गया है. इसके जरिए योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगी. इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के साथ मिलकर बनाया गया है. इसी दौरान पीएम मोदी ने ऐप को लेकर कहा कि ये आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का एक बेहतरीन उदाहरण है. अब विश्व को M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है.

पूरी तरह सेफ है M-Yoga ऐप (M-Yoga app is completely safe)

आपको बता दें कि यह ऐप पूरी तरह सेफ है. इस ऐप को 12 से 65 वर्ष की आयु के व्यक्ति दैनिक योग साथी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाया जाएगा, ताकि देशभर में योग का प्रसार हो सके. इस ऐप में योग की वीडियोज़ जारी की जाएंगी. यह वीडियो अलग-अलग भाषा में उपलब्ध होंगी.

पीएम मोदी का कहना है कि जब पूरा देश कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो ऐसे में योग एक उम्मीद की किरण है. यह हमें तनाव से दूर रखता है और शक्ति प्रदान करता हैय इसके साथ ही नकारात्मकता से रचनात्मकता का रास्ता दिखाता है. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि योग जनता के स्वास्थ्य की देखभाल में निवारक और अहम भूमिका निभाता रहेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि आज दुनियाभर में 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) मनाया जा रहा है. आज से 6 साल पहले पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) के रूप में मनाया जाने लगा. अब इस मुहिम में तमाम देश शामिल हैं.

English Summary: pm modi launches m-yoga app on yoga day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News