News

जमीन से लेकर समुद्र तक हो रहा है योग, पीएम मोदी ने रांची में किया योग

Narendra Modi,Prime Minister

आज भारत समेत दुनियाभर में पांचवां अंतराष्ट्रीय  योग दिवस मनाया जा रहा है. अगर देश की बात करें तो झारखंड की राजधानी रांची में इसका मुख्य आयोजन हो रहा है जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसमें खुद हिस्सा लिया है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि योग एक अनुशासन है, समर्पण है, इसीलिए इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है. मोदी ने योग का महत्व समझाते हुए कहा कि योग, रंग, जाति, संप्रदाय, पंत, अमीरी-गरीबी, प्रांत के भेद से परे है. इसीलिए योग सबका है, सब योग के लिए है. उन्होंने कहा कि योग केवल तभी नहीं होता है जब हम आधा घंटा जमीन या मैट पर होते है. पीएम ने कहा कि आज हम इस बात को कह सकते है कि भारत में योग के प्रति जगरूकता हर कोने, हर वर्ग तक पहुंची है.

40 हजार लोगों के साथ रांची में पीएम ने किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में आयोजित पांचवे अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां के तारा प्रभात मैदान में करीब 40 हजार लोगों के साथ योग अभ्यास को शुरू किया. इसके लिए पीएम मोदी नई दिल्ली से विशेष विमान से रात्रि 10 बजकर 20 मिनट पर राची पहुंचे इस दौरान झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू, मुख्यमंत्री रघुवरदास, और वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. मोदी ने रात्रि राजभवन में ही विश्राम किया.

international yoga day

पीएम मोदी बोले- वेलनेस पर हो फोकस

पीएम मोदी ने योग दिवस के मौके पर कहा कि आज बदलते हुए वक्त में इलनेस से बचाव के साथ -साथ वेलनेस पर हमारा फोकस होना चाहिए. यह शक्ति हमें योग से मिलती है.यही भावना योग की है.पुरातन भारतीय दर्शन की है. उन्होंने कहा कि उनको आधुनिक योग की यात्रा को शहरों से गांवों की तरफ ले जाना है. यह यात्रा गरीब और आदिवासी तक के घरों में ले जानी है.क्योंकि गरीब ही है जो कि सबसे ज्यादा कष्ट बीमारी की वजह से पाता है. योग दिवस पर दुनियाभर में और देश में सभी जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए है. इस वर्ष का मुख्य कार्यक्रम विषय ह्दृय के लिए योग निर्धारित है. देश में कई कलाकारों, नेताओं, महिलाओं, बच्चे, युवा समेत सभी लोगों ने योग अभ्यास किया.

जल, थल, समुद्र सब जगह हुआ योग

अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देश में उत्साह देखने को मिल रहा है. इस मौके पर समुन्द्र  से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कोई आसन करते नजर आया तो कोई समुद्र में योग करते नजर आया. 18000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने योग किया है. वही आर्मी की डॉग यूनिट ने भी सबका मन मोह लिया है. समंदर में भी योग दिवस की धूम मची और नौसेना के जवानों ने पनडुब्बी आईएनएस सिंधुध्वज पर योग किया है. वही जम्मू-कश्मीर में आईटीबीपी और सेना के जवानों ने बर्फ की सफेद चादर पर योग किया. अरूणाचल प्रदेश में भी पुलिस जवानों ने दिगारू नदी में खड़ें होकर योग किया. मुंबई में भी लोगों ने बड़ी संख्या में गेटवे ऑफ इंडिया पर बड़ी संख्या में योग किया. इस दौरान एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी वहां पर मौजूद रही है. अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आर्मी की डॉग यूनिट की तस्वीरों ने सभी का मन मोह लिया. बता दें कि 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था. जिसके बाद से ही पूरी दुनिया में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.



Share your comments