MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

BPSC Headmaster 2022 Exam Date Release: बीपीएससी ने जारी की हेडमास्टर एग्जाम डेट, जल्द करें चेक

बीपीएससी ने हेडमास्टर 2022 की परीक्षा कि तिथि (BPSC Headmaster 2022 Exam Date) का ऐलान कर दिया है. वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक (हेडमास्टर) के पद के लिए BPSC ने आवेदन मांगा था.

प्राची वत्स
BPSC Headmaster 2022 Exam Date Release
BPSC Headmaster 2022 Exam Date Release

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने लगातार एक के बाद एक परीक्षाएं लेनी शुरू कर दी हैं. आपको बता दें कि Covid-19 की वजह से BPSC लगातार कई परीक्षाओं को आगे बढ़ता जा रहा था, लेकिन अब परीक्षाओं का सिलसिला जारी है. अगले रविवार यानी 8 मई को BPSC 67th PT का परीक्षा लेने जा रही है, जिसके तहत लाखों उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेंगे.

ऐसे में एक बार फिर बीपीएससी ने हेडमास्टर 2022 की परीक्षा कि तिथि (BPSC Headmaster 2022 Exam Date) का ऐलान कर दिया है. वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक (हेडमास्टर) के पद के लिए BPSC ने आवेदन मांगा था. अब आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए BPSC ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवार डेट शीट BPSC के अधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर परीक्षा डेटशीट चेक कर सकते हैं. 

BPSC द्वारा जारी किये गये आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, 31 मई, 2022 को लिखित परीक्षा ली जाएगी. जानकारी के लिए बता दें  कि BPSC बिहार के सीनियर सेकंडरी स्कूलों में हेडमास्टर्स की कुल 6421 खाली पदों के लिए आवेदन मंगा गया था, जिसके लिए अब 31 मई को परीक्षा ली जाएगी. इस पद के लिए पे स्केल 35 हजार रुपये तय की गई है. 

BPSC Headmaster 2022 Exam Date डाउनलोड और चेक करने का तरीका...

  • परीक्षार्थी को डेटशीट चेक और डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट bih.nic.in पर जाना होगा.

  • इसके बाद 'Important Notice: Date of Commencement of Headmaster in Senior Secondary Schools Written (Objective) Competitive Examination' वाले लिंक को खोज कर उस पर क्लिक करना होगा.

  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर डेटशीट की PDF नजर आएगी.

  • उस पर क्लिक कर आप एग्जाम डेट शीट चेक या डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप 67th PT का डेट शीट भी डाउनलोड या चेक करना चाहते हैं तो इसी प्रक्रिया से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IGNOU B.Ed Admit Card 2022: बीएड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 8 मई से शुरू होगी परीक्षा

BPSC Headmaster 2022 की चयन क्या है प्रक्रिया?

  • उम्मीदवारों का चयन उनकी लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

  • लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से सिर्फ MCQs पूछे जाएंगे. हर सही जवाब पर उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जाएगा.

  • कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी. जिसमे सभी क्षेत्र से सवाल पूछे जाएँगे.

  • 100 सवाल सामान्य ज्ञान के होंगे, और 50 बीएड पाठ्यक्रम से होंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. 1/4 स्केल पर नेगेटिव मार्किंग भी लागू की लागू की जाएगी.

  • उम्मीदवारों को सभी सवालों का जवाब देने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

English Summary: BPSC Headmaster 2022 Exam Date Release: BPSC has released the Headmaster Exam Date, check soon Published on: 02 May 2022, 03:12 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News