आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Top 10 Agriculture News: कृषि क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें जानने के लिए जरूर पढ़िए...

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Agriculture News

अगर आप किसान हैं या फिर कृषि क्षेत्र से जुड़ा करोबार करते हैं, तो आपके लिए कृषि जगत की बड़ी खबरों की जानकारी रखना बहुत जरूरी है. आइए आपको कृषि जगत की उन बड़ी खबरों से रूबरू कराते हैं, जो आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है.

किसानों के लिए बनी खास मशीन

गेंहू और धान की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है, दरअसल, राजेन्द्र प्रसाद कृषि केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वैज्ञानिकों ने एक खास मशीन तैयार की है, जिसकी मदद से चावल और गेंहू के बीच बोए जा सकते हैं और साथ ही इससे बुवाई करने में लागत में काफी कमी आती है और खेत में पैदावार भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

जल्द करें फसल बीमा के लिए आवेदन

हरियाणा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत साल 2021 के दौरान खरीफ सीजन में  धान, मक्का, बाजरा, कपास और रबी सीजन में गेहूं, जौ, चना, सरसों व सूरजमुखी फसलों का बीमा किया जाएगा. फसल बीमा कराने की अंतिम तारीख इक्कतीस जुलाई है।

पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त

कोरोना काल में घटती कमाई और रोजगार के बीच जिले के 4 दरमलब चौहत्तर लाख किसानों के खाते में इस महीने किसान सम्मान निधि की रकम ट्रांसफर की जाएगी. सम्मान निधि योजना के तहत जिले के 4 लाख 74 हजार 560 किसानों को योजना की आठवीं किस्त के लिए पात्र माना गया है. कृषि विभाग की ओर से इसे वेरीफाई कर 13 अप्रैल को यह डेटा मुख्यालय भेज दिया गया है और जल्द ही इन किसानों के खाते में आठवीं किस्त के दो हजार भेजे जाएंगे।

गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी

गन्ना किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर के उद्यान विभाग की सहभागिता से, गन्ना विकास विभाग ने एक अहम फैसला लिया है. दरअसल, पिछड़े, सीमांत और अनुसूचित जाति के गन्ना किसानों के लिए Drip irrigation plant लगवाया जाएगा. इस पर 80 से 90 प्रतिशत अनुदान भी दिया जा रहा है. खास बात यह है कि इन यंत्रों के लगने से पानी, गन्ने की खेती में लागत और बिजली की बचत होगी.

 कृषि उत्पादों के निर्यात में तेजी

कोरोना काल में भारत से कृषि उत्पादों के निर्यात में तेजी देखने को मिली. है. लॉकडाउन के बीच भी कृषि क्षेत्र को पर्याप्त छूट देने और मॉनसून की अच्छी बारिश के बाद बंपर पैदावार से ऐसा संभव हो सका है. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 के दौरान कृषि एवं संबद्ध कमोडिटी का 2.7.4 लाख करोड़ रुपए का निर्यात किया गया, जो पिछले साल की समान अवधि में हुए 2.31 लाख करोड़ रुपये के निर्यात के मुकाबले 18.49% अधिक रहा.

 ‘कृषि जागरण’ का उद्देश्य

 ‘कृषि जागरण’ का हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें. इसलिए 'फार्मर फर्स्ट’ प्रोग्राम 29 April को शाम 5 बजकर 45 मिनट पर कृषि जागरण' के केरला FACEBOOK पेज पर LIVE होगा. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देशय सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए देशभर के सभी किसानों तक उनकी बातों और समस्याओं को पहुंचाना है.

किसानों के लिए मौसम की जानकारी

देश में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलता नजर आ रहा है. ऐसे में किसान भाइयों को बदलते मौसम में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते फसलों की कटाई व कढाई जल्दी से जल्दी पूरी कर सकते हैं. बता दें कि पिछले दिनों देश के पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है.

English Summary: Big news related to agricultural sector

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News