1. ख़बरें

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana: फसल बीमा योजना का पैसा लेने के लिए ये करें काम, सरकार करा रही है सर्वे

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana

भारत में हर साल प्राकृतिक आपदा के चलते किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. कहीं, ओलावृष्टि की वजह से, तो कहीं भारी बारिश या बाढ़ के कारण फसलों को नुकसान पहुंचता है. ऐसे बुरे वक्त में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) चला रखी है. इसके तहत किसानों को खरीफ की फसल पर 2 प्रतिशत प्रीमियम और रबी की फसल के लिए 1.5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.

गौरतलब है कि जनवरी 2021 के पहले हफ्त में उत्तर भारत के राज्यों में अलग-अलग जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. ऐसे में बहुत से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा होगा. गनीमत रही कि इस समय की ज्यादातर फसलें छोटी है इसलिए नुकसान की संभावना कम है. फिऱ भी अगर किसी किसान की फसल को नुकासन हुआ है तो फसल बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए राजस्थान में सरकार ने सर्वे कराना भी शुरू कर दिया है. जिन किसानों की फसलों को ओलावृष्टि के कारण नुकसान हुआ है वह अपने खेतों का सर्वे करवा सकते हैं. राजस्थान के कृषि मंत्री कटारिया ने मीडिया को बताया कि राज्य में 4 जनवरी से ओलावृष्टि हुई है, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है. कटारिया ने निर्देश दिए हैं कि कृषि विभाग के कर्मी और बीमा कंपनी के प्रतिनिधि किसानों से आवेदन प्राप्त करें. नुकसान की भरपाई के लिए जिलाधिकारी को भी सर्वे कराने के निर्देश दिए गए हैं.

फसल बीमा योजना (Pradhanmantri Fasal Bima Yojana) में ये फसले हैं सूचित

साल 2020-21 में रबी की फसलों में गेहूं, सरसों, चना, जौ, जीरा, धनिया, तारामीरा, ईसबगोल, मेथी, रबी मक्का, मसूर, टमाटर, प्याज, लहसुन, तरबूज, आंवला और बैंगन हैं. वहीं खरीफ की फसलों की बात करें तो इसमें धान, सोयाबीन, बाजरा, ज्वार, मक्का, मूंग, मोठ, गवार, चंवला, उड़द, अरहर, तिल, मूंगफली, कपास,  प्याज,  अमरूद, संतरा, किन्नू, अरंडी आदि फसले हैं.

फसल के नुकसान के सर्वे हेतु यहां करें संपर्क

फसल बीमा योजना के तहत किसानों ने जिस बीमा कंपनी से बीमा करवाया है, वहां संपर्क कर सकते सकते हैं या कंपनी के टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं.

इसके अलावा लिखित रूप में 7 दिनों के भीतर अपने बैंक या बीमा एजेन्ट अर्थात कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित कर सकते हैं.

प्रमुख बीमा कंपनियों के फोन नंबर 

बजाज एलाईंस जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड- 18002095959

किसान एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड- 1800116515

एचडीएफसी एर्गो जनरल इन्श्योरेंस कंपनी लिमिटेड- 18002660700

एसबीआई जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड- 18001232310

रिलायंस जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड- 18001024088

फ्यूचर जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड- 18002664141

यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योंरेस कम्पनी लिमिटेड- 18002005142

(इन नंबर पर डायल करने से पहले ये जांच लें कि आपने किस कंपनी से बीमा कराया हुआ है, उसी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें, नहीं तो कहीं फॉर्म पर नंबर लिखा होगा या इंटरनेट पर नंबर ढूंड लें).

English Summary: How to avail benefit of Pradhanmantri Fasal Bima Yojana

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News