1. ख़बरें

वैक्सीन लगवाने के बाद जरूरी है, शरीर में इन लक्षणों का दिखना, क्योंकि...

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Corona vaccine

आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से त्राहि-त्राहि कर रही है. हर दिन बढ़ती संक्रमितों की संख्या अब सरकार के लिए चिंता का सबब बन चुकी है. ऐसे में अगर मुश्किल की इस घड़ी में कोई उम्मीद की लौ निकलकर सामने आ रही है, तो वो कोरोना वैक्सीन है,  मगर पिछले कुछ दिनों से जिस तरह वैक्सीन की उपोयगिता पर सवाल उठाए जा रहे हैं, उसे लेकर अब लोग वैक्सीन लगवाने से खौफ खा रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कुछेक मामलों को छोड़ दे, तो भारत में बनी वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है.  इस बीच विशेषज्ञों ने कुछ लक्षणों से हमें अवगत कराया है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर वैक्सीन लगवाने के बाद यह लक्षण हमारे शरीर में नहीं दिखते हैं, तो समझ लीजिएगा कि आपके वैक्सीन प्रभावी रूप से काम नहीं कर रही है, इसलिए आपके लिए यह आवश्यक है कि वैक्सीन लगवाने के बाद आपके शरीर में यह लक्षण दिखने चाहिए. आइए आपको विस्तार से इन लक्षणों के बारे में बताते हैं.

शरीर में दर्द
:
 आमतौर पर वैक्सीन लेने के बाद शरीर में आपको दर्द महसूस हो सकता है. उस जगह में आपको सूजन भी आ  सकती है, जहां आपने वैक्सीन लगवाई होगी है. 

थकान: वैक्सीन लेने के बाद आपको शरीर में थकान भी महसूस हो सकता है. आपको बुखार भी आ सकता है. आमतौर पर देखा गया है कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे  आप बुखार के शिकार हो जाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि अगर आपके अंदर यह लक्षण दिख रहे हैं, तो आप में अब वैक्सीन काम नहीं कर रही है. दरअसल, आपके शरीर में दिखने वाले यह सभी लक्षण इस बात के संकेत होते हैं कि आपकी इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ने वाली है और जब आपकी इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ेगी, तो आप कोरोना का दोहरी ताकत से मुकाबला  कर पाएंगे.

ऐसे लक्षण दिखने पर क्या करें

वहीं, विशेषज्ञों वैक्सीन लगने के बाद ऐसे लक्षण दिखने पर लोगों को समय पर तरल पदार्थ लेने का सुझाव दे रहे हैं और उस जगह जहां आपको सूजन महसूस हो रही हो, तो वहां आप ठंडी पट्टी बांध कर उस जगह की सिकाई करें, ताकि आपको आराम मिले. 

कैसी है भारत में कोरोना की स्थिति

यहां हम आपको बताते चले कि अभी भारत में कोरोना के कहर से हालात इस कदर बेकाबू हो चुके हैं कि विगत 24 घंटे में 3 लाख 76 हजार से भी अधिक ममले सामने आए हैं और मौत का आंकड़ा 3500 के पार पहुंच चुका है, लिहाजा कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार अपनी तरफ से भरपूर प्रयास कर रही है, मगर धरातल पर हालात अभी-भी दुरूह बने हुए हैं.

English Summary: These kind of symptoms after vaccination

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News