1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि से संबंधित वो बड़ी खबरें, जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए जरूर

Agriculture News

किसानों के लिए सरसों मुनाफे का सौदा!

भारत में तिलहन फसलों का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. जिसमें सरसों को प्रमुखता देते हुए इसकी खेती बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. मिशन मस्टर्ड के तहत 2025 तक इसके उत्पादन का लक्ष्य 20 मिलियन टन रखा गया है. इस हिसाब से आने वाले सालों में किसानों के लिए सरसों की खेती मुनाफे का सौदा साबित होने वाली है.

त्रिपुरा के चाय उत्पादकों की सरकार से मांग, बांग्लादेश में चाय की नीलामी करने को मिले मंजूरी

त्रिपुरा में चाय उत्पादन का इतिहास एक सदी लंबा है और यहां कोई नीलामी केंद्र भी नहीं है. ऐसे में त्रिपुरा चाय विकास निगम के अध्यक्ष संतोष साहा ने मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार से यह मांग की है कि वह  भारत सरकार से बांग्लादेश में चाय की नीलामी करने पर मंजूरी लें ताकि त्रिपुरा के बागान, पड़ोसी बांग्लादेश में अपनी उपज की नीलामी कर सकें.

सरकार की पहल पर किसान ने जाहिर की खुशी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पानी बचाने के लिए ‘खेती खाली-फिर भी खुशहाली’ नारे के तहत किसानों को प्रति एकड़ 7000 रुपये देने का प्रावधान रखा है जिस पर गुरुग्राम के प्रगतिशील किसान मुकेश कंबोज ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी. अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/Vhkg8J2tvI8

केंद्र सरकार ने कृषि निर्यात नीति को दी मंजूरी

हाल ही में केंद्र सरकार ने कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दे दी है. लेकिन कृषि निर्यात नीति से बिहार के मखाने, लीची और आम निर्यात नहीं हो सकेगा. इससे बिहार के किसानों को बड़ा झटका लगा है. माना जा रहा है कि इस फैसले से उनकी कमाई प्रभावित होगी ऐसे में बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने भी इस फैसले पर नाराजगी व्यक्त की है.

किसान की जुबानी, उत्कृष्ट खेती की कहानी

उत्तर प्रदेश के किसान शोभा राम Organic farming कर अन्य किसानों को प्रेरित कर रहे हैं और साथ ही अच्छा मुनाफा भी कमा रहे है संबंध में कृषि जागरण के एफटीबी प्लेटफॉर्म पर उन्होंने क्या कुछ कहा आइए जानते हैं.

सर्पगंधा की खेती से कमाएं चार लाख

औषधीय पौधों की खेती किसानों के लिए एक शानदार विकल्प के रूप में उभरी है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन पौधों की खेती में लागत भी कम लगती है और मुनाफा भी ज्यादा होता है. इसी तरह का एक औषधीय पौधा है सर्पगंधा. जिसकी बाजार में कीमत प्रति किलो 3 हजार रुपए है और एक एकड़ में सर्पगंधा की खेती करने पर किसान 4 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

Food & Beverage पर Virtual होगा Trade Show

Food & Beverage trade show 29 मई से 1 जून तक online platform के माध्यम से virtual रुप में आयोजित किया जाएगा जो दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों को अपने products और सेवाओं को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगा.

सरकार ने मानी देश के किसानों की मांग

लॉकडाउन की वजह से लगातार 11 दिन की बंदी के बाद एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी को एक बार फिर खोल दिया गया है. इससे प्याज उत्पादकों ने राहत की सांस ली है. यह मंडी महाराष्ट्र के नासिक जिले के लासलगांव में स्थित है. इसे अप्रैल से अब तक दो बार बंद किया जा चुका था. जिससे किसानों को प्याज बेचने में प्रति क्विंटल 400 से 500 रुपये का नुकसान हो रहा था.

किसानों के लिए बड़ी खबर, अब इजराइल से आ रहा है टिड्डी दल

देश में फसलों के लिए विनाशकारी बना टिड्डी दल एक बार फिर से भारत में आने की तैयारी कर रहा है. जिसे लेकर सरकार ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. वहीं, अब उत्तर प्रदेश सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए जिले के सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी टिड्डी दल इजराइल पहुंच चुका है. यह भारत के राजस्थान में अगले 5 दिनों तक कभी भी आ सकता है.

जमीन से निकलता है सोना: प्रगतिशील किसान

जिस तरह एक मां और बच्चे के बीच जो मजबूत रिश्ता होता है उसी तरह किसान और खेती के बीच भी आपसी रिश्ता होता है जिसका उत्तरकाशी के प्रगतिशील और अनुभवी किसान युद्धेश्वर सिंह रावत ने बेहतर तरीके से वर्णन किया है. अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/RGByowjkENM

भारत में खेती की तरक्की का साथी बनेगा इजराइल

अपने रक्षा साजो-सामान के लिए चर्चित इजराइल भारत में खेती की तरक्की में अपने योगदान को और बढ़ाएगा. इजराइल खेती के क्षेत्र में काफी आगे है. वो इस क्षेत्र में भारत को 1993 से ही सहयोग दे रहा है. दोनों के बीच कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक बार फिर 3 वर्षीय प्रोग्राम का करार हुआ है. दोनों देशों के बीच तकनीक के आदान-प्रदान से उत्पा्दकता व बागवानी की गुणवत्ताक में बहुत सुधार होगा, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी. एक कार्यक्रम में दोनों सरकारों ने कृषि तथा जल क्षेत्र पर केंद्रित रहने की जरूरत को स्वी कार करते हुए अधिक सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यकक्तष की है.

टैफे कंपनी छोटे किसानों के खेतों की Free में करेगी जुताई

कोरोना काल में तमिलनाडु के किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल टैफे कंपनी ने पिछले साल की तरह इस साल भी खरीफ मौसम के दौरान तमिलनाडु के छोटे किसानों को समर्थन देने के लिए अपनी मुफ्त ट्रैक्टर किराए की योजना शुरु की है. जिससे तमिलनाडु के छोटे व सीमांत किसानों को काफी फायदा मिलेगा

बिहार में किसान सलाहकारों की होगी छुट्टी

सरकार ने मानदेय बढ़ाने के साथ किसान सलाहकारों पर शिकंजा कस दिया है. ऐसे में बिहार कृषि विभाग, किसान सलाहकारों द्वारा की जाने वाली खेती की जांच कराएगा. दरअसल बिहार में श्री विधि से खेती नहीं करने वाले किसान सलाहकारों को दायित्व से मुक्त करने का आदेश जारी कर दिया गया है.

English Summary: Agriculture News: Big news related to agriculture, which you must read

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News