1. ख़बरें

जानिए आखिर क्यों 1 रुपए का सिक्का 10 करोड़ में बिका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Coin

बहुत सारे लोगों को पुराने दुर्लभ सिक्कों को कलेक्ट करने का शौक होता है. ऐसे शौकीन लोगों के पास पुराने और दुर्लभ सिक्कों का कलेक्शन मिलता है. इस तरह का शौख रखने वाले लोगों को Numismatist कहा जाता है. 

खास बात यह है कि कई बार दुर्लभ सिक्कों के बदले मुंहमांगी कीमत भी मिल जाती है. जी हां, आज हम एक ऐसे ही दुर्लभ सिक्के की बात करने जा रहे हैं,  जो कि 10 करोड़ रुपए में बिका है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में एक ऑनलाइन ऑक्शन में 1 रुपए का सिक्का 10 करोड़ रुपए में बिका है. अगर आपके पास भी पुराने दुर्लभ सिक्के हैं, तो आपको इन सिक्कों के बदले लाखों-करोड़ों रुपए मिल सकते हैं. बशर्ते आपको सही कद्रदान खरीदार मिलने चाहिए.

क्या है इस सिक्के की खासियतें?

जिस 1 रुपए के सिक्के की बोली 10 करोड़ लगी है, उसकी एक अलग पहचान है. अगर रिपोर्ट की मानें, तो यह 1 रुपए का सिक्का ब्रिटिश इंडिया का है. यानि यह सिक्का अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान वर्ष 1885 में बनाया गया था.

बता दें कि इस तरह के सिक्के बहुत कम ही लोगों के पास मिलते हैं, क्योंकि ये काफी पुराना और दुर्लभ होते हैं, इसलिए इस सिक्के की कीमत करोड़ों में लगाई गई है.

क्या आपके पास हैं दुर्लभ सिक्के?

कई बार घर के बुजुर्गों ने अंग्रेजों के जमाने का सिक्का भी सहेज रखा होता है. अगर आपके घर में ऐसे दुर्लभ सिक्के हैं, तो आप इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. इस तरह दुर्लभ सिक्कों की मोटी रकम मिल सकती है.

जानकारी के लिए बता दें कि पुराने नोट और सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, indiancoinmill,Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है.

आप इस तरह की अधिक जानकारी के लिए अन वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यहां आपको जानकारी मिल जाएगी कि वह इस तरह के सिक्के खरीदते या फिर बेचते हैं या नहीं.

इन पर अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल वगैरह जानकारी देकर रजिस्टर करना होता है. इसके बाद सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर कीमत तय कर सकते हैं. यहां से इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे.

English Summary: 1 rupee coin sold for 10 crores in online auction

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News