1. मशीनरी

Mini Power Tiller: मिनी पावर टिलर है बहुत उपयोगी, जानें खासियत, मॉडल्स, कंपनियां, कीमत और सब्सिडी

अगर आप कम निवेश में कृषि यंत्र लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आप खेती के लिए ये छोटे पावर टिलर (Mini Power Tiller) खरीद सकते हैं जो आपको छोटे निवेश में बड़ा काम और मुनाफा देंगे...

मनीशा शर्मा

खेती करने के लिए हमें कई तरह के कृषि यंत्रों की जरुरत पड़ती है, जो कि काफी महंगे होते हैं पैसे वाला किसान तो इन यंत्रों को खरीद कर आसानी से कम समय में खेती कर लेगा, लेकिन वहीँ गरीब किसान इनको खरीदना तो दूर रेंट पर लेने के लिए भी हजार बार सोचेगा. तो ऐसे में आज हम अपने इस लेख में आपको एक ऐसे कृषि यंत्र के बारे में बतायेंगे, जो आपकी खेती को काफी हद तक आसान भी कर देगा और आपका ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं होगा.

आपको बता दें कि इस मशीन का नाम मिनी पावर टिलर है. तो आइये जानते हैं इस मशीन के बारे में और इसकी प्रसिद्ध कंपनियों के मॉडल्स और कीमत के बारे में....

क्या है मिनी पावर टिलर (What is mini power tiller)

यह एक छोटी पावर टिलर मशीन है. जिसके द्वारा खेतों में पडलिंग, सूखे खेत की जुताई करना, खेत समतलीकरण, खेत की जुताई, खेत की बुवाई, खेती की रोपाई, फसलों में कीटनाशक छिडक़ाव, फसलों की निंदाई-गुड़ाई, खेत में पानी पंप करना, फसल की कटाई, फसल की ढुलाई, खेतों में मेढ का निर्माण करना, सब्जी के खेतों में मेढ के बीच से खरपतवार को नष्ट करना आदि काम किया जा सकता है.

 मिनी पावर टिलर के प्रकार (Types of Mini Power Tillers)

• एचपी

• 3 एचपी पावर टिलर

• 5 एचपी पावर टिलर

• 7 एचपी

• 9 एचपी पावर टिलर

मिनी पावर टिलर मशीन बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनियां (Famous Companies Manufacturing Mini Power Tiller Machine)

  • वीएसटी 95 डीआई इग्निटो (VST 95 DI Ignito)

  • होंडा एफ 300 (Honda F300)

मिनी पावर टिलर मशीन की कीमत (Mini power tiller machine price)

 मिनी पावर टिलर की बात करें, तो सबकी कीमत अलग- अलग तय की गई है. इसकी न्यूनतम कीमत 50 हजार रुपये से शुरू होकर 2 लाख रुपये तक तय की गई है.

यह भी पढ़ें: Mini Tractors Update: टॉप ब्रांड्स के सस्ते मिनी ट्रैक्टर, 23 से 24 लीटर का मिलेगा ईंधन टैंक

मिनी पावर टिलर पर सब्सिडी (Subsidy on Mini Power Tiller)

 मिनी पावर टिलर की सब्सिडी के बारे में बात करें, तो पावर टिलर के हॉर्सपावर के हिसाब से सब्सिडी दी जाती है, जो कि 40 से 50 फीसदी होती है. जिसमें सरकार द्वारा 40 हजार से लेकर 75 हजार रुपये तक की मदद की जाती है.

 
English Summary: Mini Power Tiller: Mini Power Tiller is a boon for the farmers, know the specialty, models, companies, price and subsidy Published on: 02 August 2022, 11:51 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News