1. मशीनरी

सौर ऊर्जा से चलने वाला ये कृषि यंत्र है मल्टीटास्कर, होगी पैसे और मेहनत की बचत

E-Prime Mover Machine: देशभर में किसानों की सुविधा के लिए कई कृषि यंत्र मौजूद हैं, लेकिन आज हम एक ऐसे कृषि यंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खेती में मल्टीटास्कर का काम करता है.

अनामिका प्रीतम
Solar E-Prime Mover Machine
Solar E-Prime Mover Machine

Solar E-Prime Mover Machine: कृषि क्षेत्र को तेजी से बढ़ावा देने के लिए नई-नई तकनीकों का लगातार विकास किया जा रहा है. इन तकनीकों में से एक कृषि यंत्र भी है, जो किसानों की खेती को आसान और सुविधाजनक बनाने के साथ ही पैसे की बचत भी करता है.

अभी देश के बाजारों में खेती के अलग-अलग कामों के लिए उपयोग किए जाने वाले कई कृषि यंत्र मौजूद हैं, लेकिन इस लेख में हम जिस कृषि यंत्र की बात करने वाले हैं, वो अकेले ही खेतों में कई काम पूरा कर लेता है, इसलिए हम इसे मल्टीटास्कर कृषि यंत्र भी कह सकते हैं.

सौर ऊर्जा से चलता है ये कृषि यंत्र 

हम इस लेख में जिस कृषि यंत्र के बारे में बात रहे हैं, उसका नाम Solar E-Prime Mover Machine है. इसके नाम के साथ Solar इसलिए लगाया गया है, क्योंकि इस कृषि यंत्र को सौर ऊर्जा यानी की Solar Energy के जरिए भी चलाया जा सकता है. दरअसल, केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल ने कृषि क्षेत्र में नई पहल शुरू करते हुए इस मशीन को विकसित किया है. यहां के वैज्ञानिकों का कहना है कि सौर ऊर्जा से चलने वाली ये मशीन ना सिर्फ किसानों की मुश्किलों को कम करेगी, बल्कि ये बढ़ते प्रदूषण को रोकने में भी मददगार साबित होगी.

जानें, Solar E-Prime Mover Machine की खासियत

इस मशीन से निड़ाई-गुड़ाई-रोपाई का काम आसानी से हो सकेगा. इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इस मशीन से सवा एकड़ खेत में निराई-गुड़ाई का काम 5 घंटे में ही किया जा सकता है.

इस कृषि यंत्र के इस्तेमाल से किसान खेतों में कीटनाशक का छिड़काव भी कर सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, इस कृषि यंत्र से सवा एकड़ खेत में कीटनाशक का छिड़काव मात्र 1 घंटे में किया जा सकता है.

ये कृषि यंत्र दो क्विंटल भार आसानी से उठाने में सक्षम है. मतलब ये कि किसानों को इसके इस्तेमाल से खेतों में आनाज ले जाने और ले आने में भी आसानी होगी.

इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये मशीन सौर उर्जा के साथ ही बैटरी से भी संचालित होती है. इसकी बैटरी को फूल चार्ज होने में मात्र 3 घंटे का वक्त लगता है.

Solar E-Prime Mover Machine डैशबोर्ड बैटरी मॉनिटरिंग सिस्टम, लोड करंट और वोल्टेज मॉनिटरिंग सिस्टम, इमरजेंसी स्टॉप स्विच, डिजिटल स्पीड इंडिकेटर, सेफ्टी स्विच और अन्य सभी जरूरी सुरक्षा उपकरण के साथ बाजार में उपल्ब्ध हैं.

ये भी पढ़ें: e-Prime Mover: जानें किसानों के खर्चे को कैसे 'Zero' करेगी ये सौर ऊर्जा मशीन, खेतों के लिए है बहुउद्देशीय

Solar E-Prime Mover Machine किसानों के लिए क्यों जरूरी?

इस मशीन का इस्तेमाल कर किसान बिजली नहीं होने पर भी खेती का काम कर सकते हैं. ऐसे में किसानों के समय के साथ-साथ मेहनत की भी बचत होगी. विशेषज्ञों के मुताबिक, इस मशीन के इस्तेमाल से किसान ईंधन की बचत कर सकेंगे. इससे ज़ाहिर सी बात है कि किसानों की खेती में लागत भी कम आएगी. अगर लागत कम आती है तो मतलब मुनाफा ज्यादा होना लाज़मी है. इसके साथ ही सौर ऊर्जा से संचालित इस मशीन के इस्तेमाल से किसानों की निर्भरता मजदूरों पर से भी काफी हद तक कम हो जायेगी. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि सभी किसानों के पास इस कृषि यंत्र का होना जरूरी है.

जानें, Solar E-Prime Mover Machine की कीमत

बाजार में Solar Panel के साथ E-Prime Mover Machine की कीमत 3 लाख 10 हजार रुपये के करीब है. यदि आप इसे बिना Solar Panel के साथ खरीदना चाहते हैं, तो इसकी कीमत आपको 1 लाख 80 हजार रुपये के आस-पास पड़ेगी.

English Summary: This solar powered agricultural machine is a multitasker, will save money and hard work Published on: 04 August 2022, 04:02 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News