1. मशीनरी

खुशखबरी ! महिंद्रा ने लॉन्च की आलू बोने की नई मशीन, उपज में होगी बढ़ोतरी !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Potato Sowing

देश की जानी-मानी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के कृषि उपकरण केन्द्र (Farming Equipment Centre जिसे FEC के नाम से भी जाना जाता है), ने आलू बोने की एक नई मशीन लॉन्च की है.

जिसका नाम प्लांटिंगमास्टर पोटैटो (Planting Master Potato) रखा गया है. इस कृषि मशीनरी (Agriculture Equipmemt) को कंपनी के यूरोप स्थित पार्टनर डेवुल्फ के साथ मिलकर तैयार किया गया है, जो भारतीय खेती की स्थितियों के मुताबिक है और ज्यादा पैदावार और हाई क्वालिटी पैदावार में मदद करता है.

सटीक आलू बोने की तकनीक (Precise Potato Planting Techniques)

महिंद्रा और डेवुल्फ ने पिछले साल भी पंजाब (Punjab) में प्रगतिशील किसानों (Developing Farmers) के साथ मिलकर सटीक आलू बोने की तकनीक की शुरुआत की थी. जिससे आलू की पैदावार में 20 से 25 फीसद तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

आलू बोने की मशीन बाजार में है उपलब्ध (Potato planter is available in the market)

आलू बोने की मशीन कुछ बाजारों में किराये पर भी उपलब्ध है, और इसकी खरीद के लिए आसान फाइनेंसिंग (Easy Financing) की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है.

किन राज्यों में बिकेगा और किराए पर दिया जाएगा (In which states will it be sold and rented?)

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह नया प्लांटिंगमास्टर आलू प्लस पंजाब (Punjab) में बिक्री (Sale) के लिए उपलब्ध होगा, यह बिक्री (Sale) और किराए (Rent) पर उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) और महिंद्रा के किराये उद्यमी नेटवर्क के जरिए गुजरात (Gujarat) में किराए के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा.

English Summary: Mahindra Company: Mahindra launched this new machine to sow potatoes, know which states farmers will get benefits

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News