Machinery

खुशखबरी ! महिंद्रा ने लॉन्च की आलू बोने की नई मशीन, उपज में होगी बढ़ोतरी !

देश की जानी-मानी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के कृषि उपकरण केन्द्र (Farming Equipment Centre जिसे FEC के नाम से भी जाना जाता है), ने आलू बोने की एक नई मशीन लॉन्च की है. जिसका नाम प्लांटिंगमास्टर पोटैटो (Planting Master Potato) रखा गया है. इस कृषि मशीनरी (Agriculture Equipmemt) को कंपनी के यूरोप स्थित पार्टनर डेवुल्फ के साथ मिलकर तैयार किया गया है, जो भारतीय खेती की स्थितियों के मुताबिक है और ज्यादा पैदावार और हाई क्वालिटी पैदावार में मदद करता है.

सटीक आलू बोने की तकनीक

महिंद्रा और डेवुल्फ ने पिछले साल भी पंजाब (Punjab) में प्रगतिशील किसानों (Developing Farmers) के साथ मिलकर सटीक आलू बोने की तकनीक की शुरुआत की थी. जिससे आलू की पैदावार में 20 से 25 फीसद तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

बाजार में है उपलब्ध

आलू बोने की मशीन कुछ बाजारों में किराये पर भी उपलब्ध है, और इसकी खरीद के लिए आसान फाइनेंसिंग (Easy Financing) की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है.

किन राज्यों में बिकेगा और किराए पर दिया जाएगा

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह नया प्लांटिंगमास्टर आलू प्लस पंजाब (Punjab) में बिक्री (Sale) के लिए उपलब्ध होगा, यह बिक्री (Sale) और किराए (Rent) पर उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) और महिंद्रा के किराये उद्यमी नेटवर्क के जरिए गुजरात (Gujarat) में किराए के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: कबाड़ के सामान से बना दिया साइकिल आटा चक्की, आधे घंटे में 3 किलो पीस सकते हैं गेहूं



English Summary: Mahindra Company: Mahindra launched this new machine to sow potatoes, know which states farmers will get benefits

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in