1. मशीनरी

खेत में मेड़ बनाने और फसलों पर उर्वरकों का छिड़काव करने के लिए खरीदें ये 2 कृषि यंत्र, कीमत सिर्फ 700 और 2500 रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

महिला किसान सुबह से लेकर शाम तक खेतों में काम करती हैं, लेकिन अभी तक उनके अनुसार कृषि यंत्रों का निर्माण नहीं हो पाया है. इस कारण उन्हें खेतीबाड़ी के समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खेतों के जिन कामों में 1 घंटा लगना चाहिए, उन कामों में 4 से 5 घंटे लग जाते हैं. अगर महिला किसानों के अनुसार कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery) का निर्माण हो जाए, तो उनके लिए खेती में काम करना और आसान हो जाएगा. सभी जानते हैं कि महिला किसानों की कृषि क्षेत्र में एक अहम भूमिका रहती है. कहने का मतलब साफ है कि बदलते जमाने और खेती के अनुसार कृषि यंत्रों और उनकी प्राणलियों के महत्व को समझना किसान महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है. महिला किसानों की भागीदारी को ध्यान में रखते हुए ही धीरे-धीरे कई तरह के उपयोगी कृषि यंत्रों निर्माण किया जा रहा है. आइए आपको इन उपयोगी कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery) की जानकारी देते हैं.

महिला किसानों के लिए खेत में नालियां व मेड़ बनाने और फसलों पर उर्वरकों का छिड़काव करने के लिए उपयोगी कृषि यंत्रों का निर्माण किया गया है.

खेत में नालियां व मेड़ बनाने में उपयोगी कृषि यंत्र

हैंड रीपर (Hand Reaper) एक ऐसा कृषि यंत्र है, जिसका उपयोग खेतों में पानी की सिंचाई करने के लिए नालियां बनाने और ऊंचाई पर पौध लगाने के लिए मेड़ बनाने के लिए किया जा सकता है. इस कृषि यंत्र को चलाने के लिए 2 महिलाओं की जरूरत होती है. इसका प्रयोग खड़ी अवस्था में किया जाता है, इसलिए मेड़ बनाने के लिए महिला किसान को झुकना नहीं पड़ता है. इससे श्रम औऱ समय, दोनों की बचत होती है. इसके साथ ही महिलाओं की कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है.

ये ख़बर भी पढ़े: कंबाइन हार्वेस्टर मशीन जैसे कृषि यंत्रों से करें धान की कटाई, लागत और समय की होगी बचत

हैंड रीडर की कीमत

इस कृषि यंत्र की कीमत सिर्फ 700 रुपए है.

यहां से खरीदें हैंड रीडर

अगर आप हैंड रीडर खरीदना चाहते हैं, तो आप केंद्रीय कृषि अभियंत्रिकी संस्थान, भोपाल से संपर्क कर सकते हैं.

फसलों पर उर्वरकों के छिड़काव के लिए उपयोगी कृषि यंत्र

महिला किसान फसलों पर उर्वरकों का छिड़काव करने के लिए फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर (Fertilizer Broadcast) का प्रयोग कर सकती हैं. इसके द्वारा उर्वरकों का ना केवल एक समान रूप से हल्का छिड़काव कर सकते हैं, बल्कि छिड़काव करते समय महिलाएं यूरिया के दुष्प्रभाव से बच सकती हैं. इस कृषि यंत्र के प्रयोग से महिलाओं की काम करने की क्षमता 3 तीन गुना बढ़ जाती है. खास बात है कि इसके द्वारा थकान का स्तर भी काफी कम हो जाता है.

फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्ट की कीमत

इस कृषि यंत्र की कीमत सिर्फ 2500 रुपए है.

यहां से खरीदें फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्ट

अगर आप फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्ट खरीदना चाहते हैं, तो आप केंद्रीय कृषि अभियंत्रिकी संस्थान, भोपाल से संपर्क कर सकते हैं.

ये ख़बर भी पढ़े: महिला किसानों के काम आएंगे नवीन डिबलर और पीएयू सीडड्रिल जैसे कृषि उपकरण, कीमत सिर्फ 500 और 700 रुपए

English Summary: Hand readers and fertilizer broadcast agricultural machinery make farming easy

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News