Machinery

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन जैसे कृषि यंत्रों से करें धान की कटाई, लागत और समय की होगी बचत

किसानों को खेतीबाड़ी में कई तरह के कार्य होते हैं. इन सभी कार्यों को कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery) से आसान बनाया जाता है. कृषि यंत्रों की मदद से किसान अपने सभी कार्यों को बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हैं. इससे किसानों का काफी समय भी बचता है. आज के समय में किसानों को नई तकनीक से फसल बुवाई, कटाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है. कई किसान लगातार कृषि यंत्रों की ओर रुख भी कर रहे हैं. आने वाले कुछ दिनों में धान की कटाई होनी है. इसके लिए किसान सामान्य हंसिया, दांतेदार हंसिया, रीपर का उपयोग करते हैं. मगर किसानों को फसल की कटाई के लिए कृषि यंत्रों का उपयोग करना चाहिए, ताकि फसल की कटाई अच्छी तरह हो पाए. आज हम धान की कटाई के लिए एक कृषि यंत्र की जानकारी लेकर आए हैं, जिसको कंबाइन हार्वेस्टर मशीन (Combine Harvester Machine) के नाम से जाना जाता है. आइए आपको इस मशीन से जुड़ी कुछ ज़रूरी जानकारी देते हैं.

क्या है कंबाइन हार्वेस्टर मशीन (What is Combine Harvester Machine)

यह एक बहुमुखी मशीन है, जिससे कटाई और सफाई का काम एक साथ किया जा सकता है. इस मशीन की मदद से धान, सोयाबीन, कुसुम, सरसों आदि की कटाई और सफाई का कार्य कर सकते हैं. इसमें समय और लागत, दोनों बहुत कम लगती है.

कैसे कार्य करती है कंबाइन हार्वेस्टर मशीन (How combine harvester machine works)

कंबाइन हार्वेस्टर की रील खड़ी फसल को काटने वाली यूनिट तक पहुंचाता है. कटर बार के चाकू से फसल काटता है. इसके बाद फसल कन्वेयर बेल्ट के जरिए रेसिंग यूनिट में जाती है. यहां पर फसल के दाने ड्रेसिंग ड्रम और कंक्रीट क्लीयरेंस से रगड़ने पर अलग हो जाते हैं. इसके साथ ही छलनी से अनाज साफ हो जाता है और ब्लोवर से पैरा अलग हो जाता है. इस मशीन में एक स्टोन ट्रैप यूनिट लगी होती है, जो कि फसल के साथ आने वाले कंकड़, मिट्टी आदि को अलग कर देता है.

ये खबर भी पढ़े: खेतीबाड़ी को आसान बनाते हैं ये प्रमुख कृषि उपकरण, जानें इनकी खासियत, कीमत और सब्सिडी

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन है बहुत उपयोगी (Combine harvester machine is very useful)

  • यह मशीन मजदूरों की समस्या को दूर कर देती है.

  • इस मशीन के जरिए बहुत कम पैसों में कटाई और मिजाई का कार्य किया जा सकता है.

  • कंबाइन से फसल की कटाई करने बाद पैरा खेत में ही रहता है, जिसका उपयोग मिट्टी से उसे सड़ाकर खाद के रूप में किया जा सकता है. इससे जमीन की उर्वरकता बनी रहती है.

  • इससे काटी गई फसल का उपयोग बीज उत्पादन में भी किया जा सकता है.

  • किसान इस मशीन के मदद से सोई हुई फसल को भी काट सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: लघु और सीमांत किसानों को 50% सब्सिडी पर मिलेगा पावर टिलर, खेतीबाड़ी को बनाता है सरल



English Summary: Farmers harvest paddy with a combine harvester machine

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in