Machinery

महिला किसानों के काम आएंगे नवीन डिबलर और पीएयू सीडड्रिल जैसे कृषि उपकरण, कीमत सिर्फ 500 और 700 रुपए

Women Farmer

कृषि क्षेत्र के विकास का श्रेय जितना पुरुष किसानों को जाता है, उतना ही श्रेय महिला किसान (Women Farmers) को भी जाता है. महिला किसान सुबह से लेकर शाम तक खेतों में काम करती हैं, ताकि फसलों से उन्हें अधिक से अधिक उपज प्राप्त हो सके. सभी जानते हैं कि बिना कृषि उपकरण के खेती करना कितना मुश्किल होता है. अगर खेती में कृषि उपकरण (Agricultural Equipment) न हो, तो 1 घंटे के काम में 4-5 घंटे देने पड़ते हैं. ऐसे में अगर महिला किसानों (Women Farmers) को कुछ कृषि उकरणों की मदद से मिल जाए, तो उनका काम और ज्यादा आसान हो सकता है.

अगर महिला किसान खेती में कृषि उपकरणों (Agricultural Equipment) का प्रयोग करेंगी, तो खेती के समय मौसम में हो रहे उतार-चढ़ा, देरी से बुवाई, समय और श्रम की बचत, खेती का बेहतर प्रबंधन करने में सक्षम हो सकती हैं. आज के समय में बढ़ती हुई आबादी को देखते हुए फसलों के उत्पादन में वृद्धि की आवश्यकता है. कुल मिलाकर खेती महंगी होती जा रही है, इसलिए बदलते जमाने के अनुरूप बदल रहे कृषि उपकरण (Agricultural Equipment) और उनकी प्राणलियों के महत्व को समझना महिला किसानों के लिए बहुत जरूरी हो गया है. खास बात है कि कृषि के विभिन्न क्षेत्र और विभिन्न प्रकार की फसलों में महिलाओं की भागीदारी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के महिला उपयोगी कृषि उपकरणों का निर्माण किया गया है. इनमें फसलों की बुवाई संबंधी कृषि उपकरण भी शामिल हैं, जिनकी मदद से महिला किसान बहुत आसानी से फसलों की बुवाई कर सकती हैं.

ये खबर भी पढ़े: Raingun Irrigation System: किसान रेनगन से करें फसलों की सिंचाई, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत मिलता है अनुदान

wheat

बुवाई में उपयोगी कृषि उपकरण

  • नवीन डिबलर

  • पीएयू सीडड्रिल

नवीन डिबलर व पीएयू सीडड्रिल की खासियत

इन कृषि उपकरणों के प्रयोग से गेहूं, सोयाबीन, मक्का, चना जैसे मोटे बीजों की पंक्तिबद्ध बुवाई आसानी से की जा सकती है. इनका प्रयोग खड़ी अवस्था में किया जाता है, जिससे बीजों को बुवाई के समय झुकना न पड़ें.  यह कृषि उपकरण महिलाओं की शक्ति और समय, दोनों की बचत करने में उपयोगी माने जाते हैं. इसके साथ ही कम समय में अधिक क्षेत्रफल में बीजों की बुवाई भी संभव हो पाती है.

इन कृषि उपकरणों की कीमत

नवीन डिबलर-  इस कृषि उपकरण की कीमत मात्र 700 रुपए है.

पीएयू सीड ड्रिल- इसकी कीमत मात्र 500 रुपए है.

कहां से खरीदें नवीन डिबलर व पीएयू सीडड्रिल

अगर कोई महिला किसान इन कृषि उपकरणों को खरीदना चाहती हैं, तो वह केंद्रीय कृषि अभियंत्रिकी संस्थान, भोपाल से संपर्क कर सकती हैं.

ये खबर भी पढ़े: कंबाइन हार्वेस्टर मशीन जैसे कृषि यंत्रों से करें धान की कटाई, लागत और समय की होगी बचत



English Summary: Information on useful agricultural implements for women farmers

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in