1. लाइफ स्टाइल

बुखार व शरीर दर्द का इलाज करेगा अडूसा का पौधा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Adusa Plant

Adusa Plant

दादी-नानी के जमाने से बुखार, सर्दी, खांसी समेत अन्य बीमारियों के इलाज में कई जड़ी-बूटियों का उपयोग होता आया है. इसमें अडूसा का नाम भी शामिल है. औषधीय गुणों से भरपूर अडूसा को वासा भी कहा जाता है. इसे आयुर्वेद में खास मुकाम हासिल है. इसका उपयोग घरेलू नुस्ख़ों के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

कहा जाता है कि अडूसा की पत्तियां व फूल सिरदर्द, बुखार, खांसी, आंखों की बीमारी समेत कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद साबित हैं. आइए जानते हैं कि अडूसा (वासा) का इस्तेमाल किन-किन बीमारियों का इलाज करने में किया जा सकता है.

बुखार में लाभकारी (Beneficial in Fever)

बदलते मौसम में लोग वायरल फीवर से ज्यादा परेशान रहते हैं, इसलिए आप अडूसा की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इससे बुखास से जल्द ही राहत मिलती है, साथ ही शरीर में होने वाले दर्द और थकान से भी राहत मिलेगी.

सिर दर्द में फायदेमंद (Beneficial in Headache)

आजकल अधिकतर लोग तनाव की समस्या से गस्त हैं, इसलिए ऐसे लोगों को अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं और सिर दर्द से निजात पाना चाहते हैं, तो अडूसा का सेवन करना शुरू कर दें. इसके लिए अडूसा के फूलों को छाया में सूखा लें, फिर इन्हें पीस लें. अब फूलों के चूर्ण में समान मात्रा में गुड़ मिलाकर खाएं. इस तरह आपको सिर दर्द से राहत मिल जाएगी.

आंखों की समस्या (Eye Problems)

अक्सर कई लोगों को आंखों में दर्द या सूजन की शिकायत हो जाती है. ऐसे में आप औषधीय गुणों से भरपूर अडूसा के 2 से 4 ताजे फूल लें और उन्हें गर्म करके आंख पर कुछ समय के लए बांध लें. इससे आंखों की सूजन कम हो जाएगी. इसके साथ ही आंखों को काफी आराम भी मिलेगा.

छालों का इलाज (Ulcer Treatment)

अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं, तो आप अडूसा के 2 से 3 पत्तों को चबाएं. बता दें कि इसका रस चूसने से मुंह के छालों की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगी. याद रहे कि कि इन पत्तियों को चबाकर थूक देना है.

सांस फूलने की समस्या (Shortness of Breath)

अगर आपको सांस फूलने की समस्या है या फिर सूखी खांसी आती है, तो आपको अडूसा की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए अडूसा की पत्तियों का रस निकाल कर लें, फिर उसमें शहद मिलाकर खाएं.

इसके अलावा पत्ते, मुनक्का और मिश्री का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इस तरह सूखी खांसी से रहात मिलेगी. इसके अलावा, सांस फूलने की समस्या भी दूर होगी.

घुटनों के दर्द से राहत (Knee Pain Relief)

अडूसा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है, इसलिए इसे घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

(इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)  

English Summary: use adusa to get rid of fever and body ache

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News