1. लाइफ स्टाइल

Krishna Fruit: कृष्णा फल, कई बीमारियों से बचाव का एक उपाय

स्वाति राव
स्वाति राव
कृष्

krishna fruit

फलों के मामले में हम केवल आम, अमरूद, केला और अनार जैसे फलों को ही जानते हैं. लेकिन आपने कभी कृष्णा फल के बारे में नही सुना होगा. यह एक बेरी फल है जो खाने में मीठा-खट्टा, अत्यधिक सुगंधित और बीजयुक्त होता है.

यह फल कई प्रकार के रंगों में पाया जाता है जैसे बैंगनी, पीला, और सुनहरा आदि. यह फल बेहद रसदार होता है, जो खाने में स्वादिष्ट होता है.

इस फल को पैशन फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और एंटीआक्सीडेंट जैसे तत्व हमारे शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाते है. इस लेख में पढ़े कृष्णा फल खाने के फायदे

मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी (Goods For Diabetics)

इसमें उच्च  मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन के स्तर को बनाए रखने के लिए अच्छा फल माना जाता है.

अस्थमा में फायदेमंद (Beneficial in Asthma)

अगर आपको अस्थमा की शिकायत है तो आप इस फल के छिलके का सेवन कर सकते हैं. जो अस्थमा की समस्या और सांस फूलने की समस्या में काफी राहत प्रदान करता है. इसका फल भी सांस के रोगियों के लिए लाभकारी होता है.

ह्रदय के लिए फायदेमंद (Beneficial For Heart)

  • कृष्णा फल को ह्रदय के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें पोटेशियम होता है, साथ ही इलेक्ट्रोलाइट होता है, जो दिल को दुरुस्त रखने का काम करता है.

  • इसे खाने से ह्रदय अपना काम बेहतर तरीके से करता है और हृदय रोग का जोखिम कम होता है.

कब्ज की समस्या में फायदेमंद (Beneficial in The Problem of Constipation)

 इसमें पाये जाने वाले फाइबर पेट से सम्बंधित सभी समस्याओं को दूर करते है. यह फल पाचन क्रिया के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

वजन घटाने में फायदेमंद (Beneficial in Reducing Weight)

वजन कम करने की कोशिश में कृष्णा फल का सेवन भी कारगर पाया गया है. इसमें मौजूद पोषक तत्व और डायटरी फाइबर की अधिक मात्रा के कारण कृष्णा फल को बजन कम करने में बहुत  मददगार माना गया है.

English Summary: krishna fruit, which protects the body from many diseases

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News